दुनिया में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट देश – Top 10 Most Powerful Passport Countries in the World

किसी देश की शक्ति उस अनुपात के सीधे आनुपातिक होती है जो उसका पासपोर्ट होता है। यह केवल एक तथ्य नहीं है, बल्कि वास्तविकता है जिस पर हमारी दुनिया काम करती है। अगर कोई पासपोर्ट नहीं होता, तो हम केवल उसी जगह तक सीमित होते, जहाँ कोई जन्म लेता है। अब कोई सोच सकता है कि पासपोर्ट की ताकत की गणना कैसे की जाती है? पासपोर्ट की ताकत उन देशों की संख्या से परिभाषित होती है, जिन्होंने अपने नागरिकों को बिना वीजा के जाने की अनुमति दी है। इसका स्पष्ट अर्थ है कि देश समृद्ध है, और जीवन स्तर अच्छा है।

दुनिया में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट देश

नीचे दी गई सूची को देखें और दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट वाले दस देशों का पता लगाएं।

10. हंगरी- Hungary

हंगरी

कम्युनिस्ट देश होने के नाते, हंगरी तीस साल पहले एक लंबा सफर तय कर चुका है जब उसके नागरिकों को केवल तीन साल में केवल एक बार यूरोप के पश्चिम में जाने की अनुमति थी। इस बेतुके अभी तक के कम्युनिस्ट शासन के बारे में सोचकर आप चकरा देना चाहते हैं, लेकिन आज दुनिया के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ पासपोर्ट के रूप में हंगरी दसवें स्थान पर है। आज, एक हंगेरियाई नागरिक जिसके पास पासपोर्ट है, वह दुनिया के कुल देशों के 168 देशों में जाने की अनुमति देता है। एक यात्रा करने से पहले और एक लंबे समय के लिए एक इच्छा के बिना फाइल करने के लिए इन सभी देशों का दौरा कर सकते हैं। साम्यवादी देश के लिए कि हंग्री है, आगमन पर वीज़ा के रूप में आने वाले देशों की मात्रा काफी प्रशंसनीय है।

9. माल्टा- Malta

 माल्टा

माल्टा एक छोटा लेकिन एक समृद्ध देश है। यह केवल समझ में आता है क्योंकि माल्टा जीवन की उच्चतम गुणवत्ता वाले शीर्ष देशों में से एक है। लेकिन इस देश की शक्ति को उसके छोटे आकार पर न देखें। वास्तव में, यह दुनिया के सबसे अमीर और सबसे खुशहाल देशों में से एक है। इन तथ्यों के अलावा, माल्टा को दुनिया का एक शक्ति संपन्न देश बनाता है क्या यह तथ्य है कि इसके पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में से एक है? दुनिया के 169 देशों के साथ वीजा संधि पर आगमन के साथ, माल्टा का एक नागरिक वीजा और इसकी जटिलताओं के बारे में चिंता किए बिना दुनिया भर में लगभग यात्रा कर सकता है।

8. चेक गणराज्य और आइसलैंड – Czech Republic and Iceland

चेक गणराज्य और आइसलैंड

आठ स्थान पर आकर चेक गणराज्य और आयरलैंड के बीच एक टाई है। यह कहना सुरक्षित है कि ये दोनों दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले देशों में से एक हैं। चेक रिपब्लिक एक विशिष्ट यूरोपीय देश है, जिसमें किरकिरी गलियों और रंग समन्वित घर हैं। चेक गणराज्य की वास्तुकला सबसे स्पष्ट कारणों के लिए मरना है! दूसरी ओर, आइसलैंड सभी प्राकृतिक परिदृश्य के बारे में है जिसमें जमे हुए महासागर और प्राकृतिक गर्म झरने शामिल हैं। इन दोनों देशों के पास एक शक्तिशाली पासपोर्ट है जो अपने नागरिकों को बिना किसी पूर्व वीजा आवेदन के साथ 170 देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है।

7. ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस और न्यूजीलैंड -Australia, Greece, and New Zealand

ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस और न्यूजीलैंड

अगले स्थान पर आकर हमारे विश्व के तीन अलग-अलग कोनों से तीन महानतम देश हैं। दुनिया के साथ 171 देशों के आगमन पर वीजा के साथ, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस और न्यूजीलैंड सातवें स्थान पर हैं। मेरे लिए, मुझे लगता है कि ये तीन देश इतने सुंदर और विविध हैं कि मैं कभी भी उनसे बाहर नहीं जाना चाहूंगा। आप कैसे हैं?

6. कनाडा -Canada

कनाडा

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची कनाडा के बिना अधूरी होती। ऐसा नहीं है कि कनाडा एक शक्तिशाली देश नहीं है, लेकिन अगर आप मानते हैं कि कनाडा की तुलना में वृत्ति हमारी दुनिया का भविष्य है। यह एक शक्तिशाली देश होने के सम्मान के साथ हर सूची के शीर्ष पर तेजी से ऊपर उठ रहा है। जिसके बारे में बात करना हमें इस तथ्य की ओर ले जाता है कि वह अपने पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा आवेदन के 173 देशों में घूमने की अनुमति दे सकता है।

5. आयरलैंड, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका -Ireland, Portugal, South Korea, and United States

आयरलैंड, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका

पांचवें स्थान पर चार देश हैं जिनमें वीज़ा की अनुमति 174 देशों में है। ये सभी चार देश दुनिया के विभिन्न कोनों में स्थित हैं; हालाँकि, वे इस तथ्य को साझा करते हैं कि उनका पासपोर्ट दुनिया का पांचवा सबसे मजबूत पासपोर्ट है। संयुक्त राज्य अमेरिका पहले इस सूची में एक स्थान या दो उच्चतर हुआ करता था; हालाँकि, हाल के कुछ कूटनीतिक परिवर्तनों के कारण यह घटकर पाँचवीं हो गई है, लेकिन फिर भी यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश होने की अपनी शोभा बनाए हुए है।

4. ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, स्पेन और स्विट्जरलैंड -Austria, Belgium, Luxembourg, Netherlands, Spain and Switzerland

Austria, Belgium, Luxembourg

स्पष्ट रूप से, यह कहना सुरक्षित है कि लगभग सभी यूरोपीय देश इस सूची में एक या दूसरे स्थान पर सूचीबद्ध हैं। यूरोप दुनिया का एक सबसे कूटनीतिक रूप से सक्रिय देश है, जो उपरोक्त देशों की संख्या के अनुसार आता है। उपरोक्त सभी छह देश अपने पासपोर्ट धारकों के लिए दुनिया के कुल 174 अन्य देशों को अनुमति देते हैं। इस तथ्य का उल्लेख करना नहीं भूलना चाहिए कि ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, स्पेन और स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले देशों में से हैं। यदि मैं कहता हूं कि मैं झूठ बोल रहा हूं, तो मैं उपरोक्त किसी भी देश में पासपोर्ट धारकों में से एक नहीं बनना चाहता हूं!

3.जापान, नॉर्वे, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम -Japan, Norway, Sweden and the United Kingdom

जापान, नॉर्वे, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम

यदि आप सूची में पॉप अप करने के लिए यूनाइटेड किंगडम के जापान की प्रतीक्षा कर रहे थे, तो आपका इंतजार खत्म हो गया है। उपर्युक्त चार देशों के पासपोर्ट धारक को दुनिया के 175 देशों में बिना किसी वीज़ा एप्लिकेशन के घूमने की स्वतंत्रता है। 175 देशों के आगमन पर वीजा एक बड़ी उपलब्धि है जिसे जापान, नॉर्वे, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम हासिल करने में सफल रहे हैं। अगर यह मेरे ऊपर था, तो मैं इन सभी देशों में एक नागरिक बनूंगा और अपनी मर्जी से दुनिया भर में घूमूंगा! क्या यह एक सुंदर अभी तक अविश्वसनीय दृष्टि नहीं है?

2. सिंगापुर, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस और इटली -Singapore, Denmark, Finland, France and Italy

सिंगापुर, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस और इटली

दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट के साथ हमारी सूची के दूसरे स्थान पर आ रहे हैं, उपरोक्त पांच देश हैं। मुझे पूरा यकीन है कि इसे पढ़ने वाले सभी लोगों का इन देशों में जाने का सपना था। वास्तव में, इन देशों का पासपोर्ट अपने धारकों को आगमन पर वीजा की सुविधा के साथ लगभग 176 देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है।

1. जर्मनी- Germany

जर्मनी

आगमन सूची में 177 देशों के वीज़ा के साथ, जर्मनी दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट के साथ हमारी सूची में शीर्ष पर है। जर्मनी न केवल दुनिया के शीर्ष दौरा किए गए देशों में से एक है, बल्कि सबसे मजबूत वीज़ा भी है। इसके नागरिक और पासपोर्ट धारक आसानी से दुनिया भर में बड़ी आसानी और बिना किसी पूर्व वीजा आवेदन के यात्रा कर सकते हैं। जर्मनी कभी भी इसे छोड़ने के लिए बहुत सुंदर है, लेकिन जो आपके पास दुनिया भर में ले जा सकने वाला पासपोर्ट होने पर दुनिया की यात्रा करने के मौके से चूकना चाहेगा?