विश्व में शीर्ष 10 सबसे बड़े बांध

विश्व के 10 सबसे बड़े बांध (सबसे बड़े बांध) – Top 10 largest Dams in the World 

यह कहना सुरक्षित है कि बांधों का निर्माण मानव जाति में सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक था। तथ्य यह है कि मानव सभ्यता की शुरुआत के बाद से मनुष्य यह कर रहा है, हमें एक कम ज्ञात तथ्य पर लाता है कि पहला बांध सिंधु नदी पर हड़प्पा सभ्यता द्वारा बनाया गया था। बांध अत्यधिक भरी हुई नदियों और झरनों से पानी के प्रवाह को बनाए रखने का एक अभिन्न अंग हैं। सदियों से, नदियों में पानी का अतिप्रवाह मानव जीवन के लिए बहुत बड़ा कहर रहा है, जैसे कि इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बाढ़। यह कहना सुरक्षित है कि सबसे बड़ी नदियों के पार बांध बनाने से नदी के पास रहने वाली सभ्यताओं को सुरक्षित रखा गया है।यहाँ आप भारत में शीर्ष 5 सबसे बड़े बांधों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

विश्व के 10 सबसे बड़े बांध

बांध बनाने के लाभ केवल इस तथ्य तक सीमित नहीं हैं। कई दशक पहले वापस डेटिंग, बांधों भी बिजली के उत्पादन का एक बड़ा कारण रहा है। वास्तव में, दुनिया में उत्पादित होने वाली कुल बिजली का 60% से अधिक बांधों में निर्मित बिजली संयंत्रों द्वारा किया जाता है। इसके अलावा, यह कोई तथ्य नहीं है कि जल वितरण दुनिया भर में भी नहीं है, अगर यह बांधों के लिए नहीं होता तो विश्व युद्ध 3 पानी के नाम पर सदियों पहले शुरू हो जाता।

बांधों ने हमें विवाद के बिना, राष्ट्र के सभी हिस्सों में समान रूप से पानी वितरित करने और इसे हर घर तक पहुंचाने में सक्षम बनाया है। यह एक जादुई नदी पर बनी ईंटों की विशाल दीवार को देखने के लिए लगभग जादुई है जो एक तरफ पानी के प्रवाह को रोक रही है।

यह हमें इस लेख के प्रमुख ध्यान में लाता है जो दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े बांध हैं। आइए हम इन शक्तिशाली बड़े बांधों की सूची पर एक नजर डालते हैं।

10. रॉबर्ट-बोरासा बांध, कनाडा – Robert-Borasa Dam, Canada

रॉबर्ट-बोरासा बांध, कनाडा

उत्तरी क्यूबेक, कनाडा में महान ला ग्रांडे नदी पर बनने के लिए लगभग सात साल का रॉबर्ट-बोरासा बांध लिया गया। यह बांध एक जलाशय बनाता है, जिसका नाम रॉबर्ट-बोरासा जलाशय है। बांध का निर्माण और स्वामित्व हाइड्रो-क्यूबेक के पास था। इस बांध में 2,815 वर्ग किलोमीटर के सतह क्षेत्र के साथ 61.7 बिलियन क्यूबिक पानी रखने की एक प्रभावशाली क्षमता है।

9. ज़ेया डैम, रूस -Zeeya Dam, Russia

ज़ेया डैम, रूस

क्या ज़ेया बांध में रूस के अमूर ओब्लास्ट जिले में स्थित चीन के साथ उत्तरी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित ज़ेया नदी के पार निर्मित 68.42 बिलियन क्यूबिक मीटर जल भंडारण क्षमता है। Zeya जलाशय का सतह क्षेत्र 2,419 वर्ग किलोमीटर और 112 मीटर की कुल ऊंचाई है। इस जल भंडार को 1964 से 1975 तक इसके निर्माण से शुरू होने में 9 साल लग गए। इस ज़ेया डैम में छह जनरेटिंग यूनिट के साथ एक बिजली संयंत्र है जो 1,290 मेगा वाट बिजली पैदा करता है। इस Zeya जल भंडार में दुनिया की पहली समायोज्य ब्लेड विकर्ण प्रवाह टरबाइन प्रणाली भी है।

8. क्रास्नोयार्स्क बांध, रूस – Krasnoyarsk Dam, Russia

क्रास्नोयार्स्क बांध

73.3 बिलियन क्यूबिक मीटर धारण क्षमता के साथ, क्रास्नोयार्स्क जल भंडार 1,560 वर्ग किलोमीटर के कुल सतह क्षेत्र को कवर करता है। बांध को येनिसे नदी के पार बनाया गया है और 1956 में वापस बनने में लगभग एक दशक का समय लगा था। इस बाँध को इस तरह की तकनीक से तैयार किया गया था कि इसमें आपात स्थिति में 20,400 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड फ्लड डिस्चार्ज क्षमता होती है।

बांध की ऊँचाई 124 मीटर की सच्ची कंक्रीट की दीवारों से है।

7. डब्ल्यूएसी बेनेट बांध, कनाडा- WAC Bennett Dam, Canada

डब्ल्यूएसी बेनेट बांध, कनाडा

ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में पीस नदी के पार बनाया गया, डब्लूएसी बेनेट डैम की जल धारण क्षमता 74 बिलियन क्यूबिक मीटर है। इस पानी के जलाशय के निर्माण के कारण, एक कृत्रिम झील, अर्थात् विल्सटन झील भी बनाई गई है। यह बांध 1,773 वर्ग किलोमीटर के कुल सतह क्षेत्र को कवर करता है। यह तटबंध जल भंडार कंपनियों के बीसी हाइड्रो समूह द्वारा बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 183 मीटर और ऊंचाई 2,068 मीटर है। 1960 में इतने चुनौतीपूर्ण स्थान के साथ बांध का निर्माण होने में 6 साल से भी कम का समय लगा।

 बार्सिलोना, स्पेन में करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ चीजें

6. असवान हाई डैम, मिस्र – Aswan Hi Dam, Egypt

असवान हाई डैम

अगर कोई मुझे बताने जा रहा है कि मिस्र, एक प्रसिद्ध थार रेगिस्तान में एक बड़ी नदी होगी, तो मुझे विश्वास नहीं होगा। नील नदी के पार बने असवान हाई डैम में 132 बिलियन क्यूबिक मीटर की जल धारण क्षमता है। असवान हाई डैम को बनाने में लगभग एक अरब डॉलर और कुल आठ साल लगे। यह बांध अत्यधिक ऑपरेशन और मल्टी टास्किंग है क्योंकि यह मिस्र और सूडान के लाखों लोगों को पानी देता है। इसका उपयोग बिजली पैदा करने, सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने और बाढ़ के पानी के प्रबंधन के लिए किया जाता है।

5. गुरी बांध, वेनेजुएला -Gouri Dam, Venezuela

गुरी बांध

विश्व का पाँचवाँ सबसे बड़ा बाँध वेनेजुएला में 135 बिलियन क्यूबिक मीटर की क्षमता और 4,000 वर्ग किलोमीटर के कुल सतह क्षेत्र के साथ बनाया गया है। इस तटबंध की ऊंचाई 1,300 मीटर और ऊंचाई 160 मीटर है। वेनेजुएला की बिजली की जरूरत का 60% अकेले गुरी बांध द्वारा पूरा किया जाता है। गुरी बांध का स्वामित्व CVG Electrificacion del Caroni CA के पास है, जिसे एडेलका के नाम से भी जाना जाता है।

4. डैनियल जॉनसन डैम, कनाडा -Daniel Johnson Dame, Canada

 डैनियल जॉनसन डैम

पहले मैनीक 5 डैम के रूप में जाना जाता था, मैनीकौगन नदी की जल धारण क्षमता 140 मिलियन क्यूबिक मीटर है। यह मणिकौगन नदी के पार 1,973 वर्ग किलोमीटर के कुल सतह क्षेत्र में बनाया गया है। यह न केवल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बांध है, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े खोखले शरीर के कई मेहराब और बट्रेस बांध भी है। इसमें 14 बड़े बटवे और 13 मेहराब हैं जो अब तक सबसे बड़े बांध हैं। इसकी कुल लंबाई 1,310 मीटर और 213 मीटर ऊंची है जो 2.2 मिलियन घन मीटर कंक्रीट का उपयोग करके बनाया गया है।

3. अकोसोम्बो डैम, घाना- Akosombo Dam, Ghana

अकोसोम्बो डैम

शक्तिशाली बड़ी वोल्टा नदी के पार निर्मित, अकोसोमबो जल भंडार में 155 बिलियन क्यूबिक मीटर की जल धारण क्षमता है। बांध 8,500 वर्ग किलोमीटर के आकार की एक कृत्रिम झील बनाता है। इस बांध की ऊंचाई 134 मीटर है, जिसकी लंबाई 700 मीटर है। अकोसोम्बो बांध की सतह की खुदाई की क्षमता लगभग 12 मिलियन क्यूबिक मीटर है जो एक प्रभावशाली राशि है। इस बांध को बनने में महज 5 साल लगे। यह लगभग 3 लाख लोगों को आजीविका प्रदान करता है।

2. ब्रात्स्क डैम, रूस – Bratsk Dam, Russia

ब्रात्स्क डैम, रूस

इसकी क्षमता 170 बिलियन क्यूबिक मीटर है और यह कुल सतह का क्षेत्रफल 5,540 वर्ग किलोमीटर है। बांध को इरकुत्स्केंर्गो ने बनाया है और इसे बनने में दस साल लगे हैं।

1. करिबा डैम, जिम्बाब्वे – Kariba Dam, Zimbabwe

करिबा डैम, जिम्बाब्वे

दुनिया के सबसे बड़े बांध में आकर जिम्बाब्वे में करिबा कण्ठ में बनाया गया है और इसकी कुल क्षमता 185 बिलियन क्यूबिक मीटर है। इस बांध का कुल सतह क्षेत्र 5,580 वर्ग किलोमीटर है और 32 किलोमीटर चौड़ा है।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *