दुनिया में क्षेत्र द्वारा शीर्ष दस सबसे बड़े देश- Top 10 largest countries by region in the world

जिस मानदंड पर हम विभिन्न प्लेटफार्मों पर देशों को अलग-अलग करते हैं, वह अलग-अलग होता है। आज हम आपके लिए 10 देशों के साथ एक सूची लाए हैं जो उनके आकारों के अवरोही क्रम में है। अर्थात्, सूची में दुनिया के सबसे बड़े आकार के शीर्ष 10 देश शामिल हैं। ये शानदार देश न केवल क्षेत्र के हिसाब से बड़े हैं, बल्कि भूगोल, विकास और मानवता भी इनमें विद्यमान हैं। यह इस बात के कुल योग के रूप में आता है कि कैसे, ये देश जो इतने बड़े हैं, अभी भी अक्षुण्ण बने हुए हैं, वह भी बहुत आसानी और सजावट वाले देश के साथ, हालाँकि, यह केवल उस क्षेत्र से ही महान नहीं माना जाता है जो इसे शामिल करता है लेकिन मानक और गुणवत्ता भी जीवित। चूंकि इन दोनों कारकों को हासिल करना मुश्किल है, इसलिए नीचे दी गई सूची में देश अनायास महान और शानदार हैं।

दुनिया में क्षेत्र द्वारा शीर्ष दस सबसे बड़े देश

हम निम्न विविधता पर मोहित हैं जो निम्न सूचीबद्ध देश दुनिया को प्रदर्शित करते हैं। निम्नलिखित देश द्वारा प्रदर्शित शक्ति और एकता का महान प्रदर्शन एक और सभी के लिए प्रेरणा होना चाहिए। क्षेत्र के शीर्ष 10 सबसे बड़े देशों की खोज करने के लिए नीचे पढ़ें।

10. अल्जीरिया – Algeria

अल्जीरिया

यह अफ्रीकी देश पूरे अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। यदि आप इस अफ्रीकी देश की सुंदरता और विशेषताओं के बारे में बात करते हैं, तो आप थार रेगिस्तान में इसके प्राकृतिक रूप से शानदार निकायों द्वारा मुखर रह जाएंगे। स्पष्ट नीले आसमान और इस प्रागैतिहासिक भूमि के प्राकृतिक संरचनाओं ने दुनिया भर के अपने नागरिकों और यात्रियों को समान रूप से कैद कर लिया है। यह 2,381,741 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्रफल के साथ दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश भी है। अल्जीरिया वास्तव में हमारी दुनिया का एक रत्न है जो हमारे शुरुआती युगों और हमारी दुनिया के विकास की प्रगति का एक विवरण है।

9. कजाकिस्तान – Kazakhstan

कजाकिस्तान

कजाकिस्तान द्वारा कवर किए गए क्षेत्र के बारे में बात करने से पहले, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि हम उस सुंदरता को एक मिनट दें जो कि कजाकिस्तान है। यह एशियाई मील का पत्थर हमारी धरती पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हल्की फव्वारों से सुशोभित शानदार सड़कें एक प्रकार की सुंदरता हैं जो कजाकिस्तान में प्रचलित हैं और दूसरी ओर प्राकृतिक सुंदरता है जो जमे हुए झीलों और बर्फ से ढके पहाड़ों के रूप में है। खैर, इस सब ने हमारे अगले यात्रा गंतव्य के रूप में कजाकिस्तान बनाने के लिए हमारे मन को लुभाया है। हमारी सूची में 9 वां देश कुल 2,724,900 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है। यह दुनिया का सबसे बड़ा लैंडलॉक वाला देश भी है।

8. अर्जेंटीना -Argentina

Argentina

ऐसा लगता है कि दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े देशों की यह सूची वास्तव में दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों की सूची है। सूची में आगे अर्जेंटीना के चारों ओर जमे हुए बर्फीली संरचनाओं के साथ और हरे घास के मैदान हैं जहाँ तक आँखें देख सकती हैं। कुल 2,780,400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हुए अर्जेंटीना का अधिकतम भू-भाग बर्फीले पर्वतों से ढका है। अर्जेंटीना में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम और पूरे वर्ष के दौरान नीचे रहता है।

7. भारत- India

भारत

भारत के चमत्कार दुनिया के लिए अज्ञात नहीं हैं, दुनिया के नंबर एक लोकतांत्रिक देश होने के अलावा यह दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े देशों में से एक भी है। भारत का एशियाई देश कुल 3,166,414 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। यह कहना सुरक्षित है कि इस पूरे क्षेत्र में हमारी दुनिया के सबसे अद्भुत भौगोलिक चमत्कार हैं। जिसमें पृथ्वी पर स्वर्ग- कश्मीर, कुच्छ का सफेद रेतीला रेगिस्तान और तीन तरफ से तट है।

6. ऑस्ट्रेलिया- Australia

ऑस्ट्रेलिया

एशिया की भारत की तुलना में थोड़ा बड़ा हमारी सूची में ऑस्ट्रेलिया है, जिसका कुल क्षेत्रफल 7,692,024 वर्ग किलोमीटर है। हमारी दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश होने के अलावा, ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसा सबसे बड़ा देश है जो अपने दम पर समुद्र में खड़ा है। ऑस्ट्रेलिया का गोल्ड कोस्ट रीफ एक यात्रा है और इसे दुनिया के सबसे गर्म यात्रा स्थलों में से एक बनाता है।

5. ब्राजील -Brazil

ब्राजील

सबसे बड़ा दक्षिण अमेरिकी देश हमारी दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश भी है। इसका कुल क्षेत्रफल 8,515,767 वर्ग किलोमीटर है। यह एकमात्र तथ्य नहीं है कि ब्राजील के लिए प्रसिद्ध है, ब्राजील में यीशु की सबसे बड़ी मूर्ति भी प्रदर्शित की जाती है। दुनिया भर से लोग यीशु के इस पवित्र चमत्कार के दर्शन करने आते हैं। जापान के बारे में प्रसिद्ध एक और बात यह है कि शानदार झरने और जलवायु जो मरने के लिए है। जब दुनिया कठोर बुनाई से पीड़ित है, तो यह ब्राजील है जो अपने समुद्र तटों पर धूप सेंक रहा है और बर्फीले पहाड़ सबसे ऊपर हैं।

4. संयुक्त राज्य अमेरिका -United States

संयुक्त राज्य अमेरिका

यह विडंबना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है, क्षेत्रफल के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा है। 9,526,468 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्र के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका कला प्रौद्योगिकी और उन्नति के राज्य के साथ एक विशाल देश है। सबसे बड़ी शक्ति होने की बात करते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका एक विनम्र देश है जिसके नाम पर अद्भुत उपलब्धियां हैं। यह कनाडा के बाद अमेरिकी महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश भी है जो इस सूची में आगे है।

3. चीन – China

चीन

9,572,900 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करने वाला चीन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश भी क्षेत्र के सबसे बड़े देशों में से एक है। चीन की भौगोलिक बहुमुखी प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए, कोई भी यहां दुनिया के सबसे सुंदर परिदृश्य देख सकता है। हरी पहाड़ियों और रहस्यवादी झरने या पारंपरिक चीनी कॉटेज और झोपड़ी चीन में एक आम दृश्य हैं। वैसे, यह भी अज्ञात नहीं है कि चीन दुनिया का एक प्रौद्योगिकी प्रमुख है जिसने इसे कम बजट वाले तकनीकी गैजेट्स और आइटम के साथ उपहार में दिया है।

2. कनाडा – Canada

कनाडा

दुनिया का सबसे बड़ा देश अमेरिकी महाद्वीप का सबसे बड़ा देश भी है। कनाडा में कुल 9,984,670 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र है, जिसके तहत दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में शामिल है, ब्रिटिश कोलंबिया और वैंकूवर। यह कनाडा में रहने वाले सभी लोगों के लिए एक सपना है जो आगामी विश्व नेता है। ओंटारियो का नियाग्रा फॉल्स या वैंकूवर में बर्फबारी, ये सभी अद्भुत जगहें लुभावनी हैं। कनाडा एकमात्र ऐसा देश भी है जिसमें अधिकतम भारतीय अप्रवासी हैं।

1. रूस -Russia

रूस

रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है और पूरे एशियाई महाद्वीप में भी है। इसमें 17,098,242 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बड़ा क्षेत्र शामिल है, जिसमें 16,377,742 वर्ग किलोमीटर भूमि और 720,500 वर्ग किलोमीटर जल क्षेत्र शामिल है। यह कहते हुए कि, रूस पृथ्वी की सबसे पुरानी आबाद भूमि में से एक है और इसके प्रमाण आज भी मौजूद हैं। रूस की सदियों पुरानी वास्तुकला और उपकरणों ने आज के आसपास जो कुछ भी देखा है, उससे बहुत कुछ प्रेरित किया है।