विश्व के इतिहास में शीर्ष 20 महानतम राजा- Top 20 Greatest kings in the History of the world

ग्रह पृथ्वी पर मानव प्रकृति के सौम्य होने के बाद से मानवता से जुड़े नेतृत्व की एक आभा पैदा हुई है। चाहे वह दावा करने की इच्छा हो या शक्ति के विलोपन की, मानव स्वभाव को प्राप्त होने के दौरान कई नेता सही थे।

Greatest kings in the History of the world

Image Source : RECKON TALK

नतीजतन, इतिहास की किताबें पिछले महान नेताओं के नामों से भरी हुई हैं। लेकिन केवल कुछ लोगों ने अतीत को भुनाया और अपने प्रदर्शनों की सूची को उज्ज्वल बनाए रखा। और इसके साथ ही हम अपने 20 विश्व के इतिहास के शीर्ष 20 महानतम राजाओं ’में से कुछ चुनिंदा महान राजाओं या राजाओं को हटा रहे हैं।

इतिहास में सिंहासन पर बैठे सबसे महान व्यक्तियों के लिए पढ़ें।

20) प्रशिया का फ्रेडरिक II (1712-1786)- Frederick II of Prussia (1712-1786)

 प्रशिया का फ्रेडरिक II

Image Source : pinterest

हम इस तथ्य से इंकार नहीं कर सकते हैं कि फ्रेड्रिक II ने वास्तव में प्रशिया को यूरोप की एक अग्रणी शक्ति में बदल दिया था। फ्रेडरिक के नेतृत्व में 7 साल के युद्ध में विजय ने प्रशिया राष्ट्र को आकार और शक्ति में दोगुना देखा। वह अपने साथी राजाओं द्वारा प्रेरणा और आराधना का एक बड़ा स्रोत था क्योंकि उसने अपने प्रशिया राज्य में शिक्षा और कानूनी रूपों का आधुनिकीकरण किया था।

19) हैली सेलासी I (1892-1975) – Halley Selassie I

 हैली सेलासी I

Image Source : mereja

रस्तफ़ेरियन संस्कृति और परंपरा उसे एक देवता के रूप में चित्रित करती है क्योंकि उसका वंश बाइबल में राजा सोलोमन के लिए खोजा गया है। वह इथियोपिया के सम्राट बने और इटली के उपनिवेशवादियों से लड़े। शिक्षा और वैधता के मामूली सुधारों का परिचय देते हुए, इसने अपने देश को बड़े पैमाने पर आधुनिकीकरण करते देखा, हालाँकि उन्होंने विदेशी सभ्यता के प्रति सम्मान व्यक्त किया। हालाँकि, शासन करने की उनकी शैली पुरानी थी और 1974 में उन्हें अंतिम इथियोपियाई राजा के रूप में उखाड़ फेंका गया।

 

18) राजा तूतनखामुन (1341-23 ईसा पूर्व) – King Tutankhamon

राजा तूतनखामुन

Image Source : pinterest.com

उन्होंने मिस्र के विशाल इतिहास में एक प्रमुख भूमिका नहीं निभाई। एक बाल राजा के रूप में, उन्होंने केवल नौ वर्षों तक शासन किया। शायद, उनकी दफन साइट ने उन्हें प्रतिष्ठित बना दिया क्योंकि यह मिस्र में पाए जाने वाले एकमात्र जीवित कब्रों में से एक है। उनकी कब्र में पाए गए अद्भुत और अद्वितीय कलाकृतियों ने मिस्र के प्राचीन जीवन के तरीके की खोज की। हालाँकि, तूतनखामेन ने मिस्र में कम योगदान देने के बावजूद अपने राज्य में निर्माण परियोजनाओं में भाग लेने के साथ-साथ आसन्न राज्यों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने की कोशिश की। बहरहाल, उनकी विशिष्टता को उनकी कब्र की खोज के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है और यह निश्चित रूप से उन्हें एक मूर्ति बनाता है।

17) रूस के पीटर प्रथम (1672-1723) – Peter I of Russia

रूस के पीटर प्रथम

Image Source : famous people

हम इस ज़ार को एक पुराने और आदिम साम्राज्य की विरासत के रूप में देखते हैं और इसे एक मामूली साम्राज्य में बदल देते हैं। जबरदस्त प्रयासों ने उन्हें शिक्षा सुधारों को लागू करने, अपनी सैन्य और सरकारी प्रणालियों को चमकाने के साथ-साथ दक्षिण और पूर्व में रूसी क्षेत्र का विस्तार करते हुए देखा। वास्तव में, उन्होंने रूस की प्रगति को बढ़ाया और इसे दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक बना दिया।

16) सुलेमान द मैग्निफ़िकेंट (1494-1566)- Suleiman the Magnificent

सुलेमान द मैग्निफ़िकेंट

Image Source : famous People

इतिहास में सबसे महान और सबसे लंबे समय तक सेवारत तुर्की राजा, सुलेमान शानदार ने तब राज किया जब यह राज्य पर राज करने लगा। उन्हें कुछ नाम रखने के लिए संस्कृति, सैन्य, कूटनीति और नौसेना का अनिवार्य ज्ञान था। उनका शासनकाल सबसे बड़े ओटोमन साम्राज्य के साथ मेल खाता था, जिसे उन्होंने 46 वर्षों तक दूर किया।

15) अकबर (1542-1605)- Akbar

अकबर

Image Source : indiatimes.com

सभी समय के सबसे प्रमुख भारतीय शासकों में से एक, अकबर मुगल वंश के थे। वह भारत के तीसरे मुगल सम्राट थे और उन्होंने 1556 से 1605 तक 49 वर्षों तक भूमि पर शासन किया। वह एक न्यायसंगत विश्वास के साथ उदारवादी के रूप में प्रतिष्ठित थे। उन्होंने सैन्य सुधारों को लाया और इसकी संरचनाओं को नया रूप दिया। उनकी मुग़ल सेना से अजेय रहने की माँग की गई थी।

 

14) किंग जोसेफ II (एन / ए -1790)- King Joseph II

किंग जोसेफ I

Image Source : nndb

सभी समय के सबसे वांछित शासकों में से एक, राजा जोसेफ द्वितीय ने 1764 से 1790 तक रोम की भूमि पर शासन किया। उन्हें अपनी शाही शासन क्षमता के लिए पवित्र रोमन सम्राट के रूप में नामित किया गया था। वह हाउस ऑफ लोरेन के लिए ऑस्ट्रियाई डोमिनियन के लिए पहला शासक था। वह बाद में अपने छोटे भाई द्वारा बाद में सफल हो गया था।

13) किंग चिन शिह हुआंग (259-210 ईसा पूर्व) – King Chin Shih Huang

किंग चिन शिह हुआंग

Image Source : ibtimes

13 साल की उम्र में एक नाबालिग सिंहासन का जोर होने के बाद, वह सम्राट इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित आयोजकों में से एक बन गया। उन्होंने चीन के विभिन्न क्षेत्रों को नौकरशाही, कराधान, मानकीकृत माप और भार के साथ एक ही साम्राज्य में मिलाने का काम किया। उन्हें अपने दो मंत्रियों का समर्थन मिला, जिन्होंने चीन की भूमि पर शासन करने में उनकी मदद की। 49 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

12) राजा ऑगस्टस सीज़र (63 ईसा पूर्व -14 ईस्वी) – King Augustus Caesar

राजा ऑगस्टस सीज़र

Image Source : ssqq

यद्यपि तकनीकी पदनाम से कोई राजा नहीं है, क्योंकि उस समय परिषद और लोकतंत्र की प्रकृति का पालन करने के लिए रोम उस स्थिति में नहीं था। वह पैदा हुआ था और ऑक्टेवियन और जूलियस सीज़र का महान भतीजा था। उन्होंने उनके खिलाफ हजारों को मारकर अपनी शक्ति प्राप्त की। उसने स्पेन और गॉल के साथ रोम से हंगरी, क्रोएशिया, मिस्र तक की भूमि का विस्तार किया।

11) सायरस द ग्रेट (580-529 ईसा पूर्व) -Cyrus the Great

सायरस द ग्रेट

Image Source : new world encyclopedia

एक मामूली शाही परिवार में जन्मे, उन्होंने आदिवासी मेड्स और फारसियों को एकजुट करके फारस का पहला सम्राट बनने का दावा किया। वह मानवाधिकारों के चार्टर को बनाने वाले पहले सम्राट थे जो आधुनिक दिन ब्रिटिश संग्रहालय में बने हुए हैं। उन्होंने वर्षों तक आस-पास के राष्ट्रों की भूमि पर नियंत्रण प्राप्त करके राष्ट्र को एकजुट किया। एक समय, उनका साम्राज्य भारत से ग्रीस तक फैला हुआ था।

10) किंग शारलेमेन (742-814)- King charlemen

किंग शारलेमेन

Image Source : wikiquoto

The चार्ल्स द ग्रेट ’और Fran किंग्स ऑफ फ्रैंक्स’ के रूप में प्रतिष्ठित, उन्होंने फ्रांस, इटली और जर्मनी के आसपास एक यूरोपीय साम्राज्य के साथ शासन किया। हालाँकि वह लिख नहीं सकता था, वह ट्यूटनिक, लैटिन और ग्रीक कविता में पारंगत था। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत 27 वर्ष की उम्र से की और 72 साल की उम्र तक जीवित रहे जब बुखार के कारण उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने 53 अभियान लड़े और उनमें से अधिकांश को उन्होंने आगे बढ़ाया।

9) राजा हम्मुराबी (N / A-c.1750 ईसा पूर्व)- King Hammurabi

राजा हम्मुराबी

Image Source : reddit

बाबुल के पहले वंश के छठे राजा के रूप में, हम्मुराबी को उनकी कानूनी प्रकृति के लिए जाना जाता है। उनकी आठ फुट ऊंची घुमावदार गोलियां और जल्द से जल्द संगठित कानून को उदाहरण के रूप में साइट पाया जा सकता है। उनका शासन कोड बेबीलोनियन वर्नाक्यूलर में लिखे गए एक ‘न्याय दृष्टांत’ के लिए ‘आंख’ के रूप में है। उन्हें दुनिया के इतिहास के शुरुआती सांसदों में से एक माना जाता है।

8) मिस्र के फिरौन थुटमोस III (1479-1425 ईसा पूर्व)- Egyptian Pharaoh Thuttmos III

मिस्र के फिरौन थुटमोस III

Image Source : glogster

समुद्री शक्ति और आपूर्ति लाइनों की उपयोगिता को समझने के लिए इतिहास के पहले शासकों में से एक, मिस्र के फिरौन थुटमोस III ने अपने 18 में से एक भी लड़ाई नहीं हारी। जब वह महज सात साल का था, तब उसे सिंहासन से उतारा गया। उन्होंने अपने पिता की पत्नी के साथ सिंहासन सह-शासन पर दो दशक बिताए। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान फिलिस्तीन, सीरिया, मेसोपोटामिया और नूबिया की भूमि पर विजय प्राप्त की। विश्व शक्ति में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में चिह्नित मिस्र को उनके कार्यकाल के दौरान स्थापित किया गया था।

7) अशोक महान (304-232 ईसा पूर्व) – Great ashok

Image Source : ashokaindia.weebly.com

केवल कुछ राजाओं ने अपने नाम लोककथाओं में दर्ज किए हैं, अशोक का जन्म मौर्य साम्राज्य के घर में हुआ था। वह चंद्रगुप्त मौर्य, भारत में मौर्य राजवंश की स्थापना करने वाले व्यक्ति के निर्णायक थे। जब उनके पिता की मृत्यु हुई तो अशोक ने राजगद्दी हासिल की। वह अपने साम्राज्य का विस्तार करने के लिए एक क्रूर प्राचीर मार्ग पर चला गया। यह एक ऐसी लड़ाई थी जहाँ उन्होंने अपनी सेना द्वारा रक्तपात को देखते हुए बौद्ध धर्म अपनाया। बौद्ध धर्म का प्रचार करने से पहले, उन्होंने अपने राज्य का विस्तार पहले ही नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान की भूमि तक कर लिया था।

6) इंग्लैंड के राजा हेनरी VIII (1491-1547)- King Henry VIII of England

इंग्लैंड के राजा हेनरी VIII

Image Source : atlasobscura.com

ऐसा माना जाता है कि वह अंग्रेजी सुधार के संस्थापक थे। वह छह पत्नियों से शादी करने के लिए भी जाने जाते हैं। उनके पास एक उच्च बौद्धिक क्षमता थी और वह स्वभाव से करिश्माई थे। दूसरी ओर, हालांकि, वह हत्यारा था। उनके राजनीतिक दुश्मनों का नेतृत्व किया जाएगा। उसे एक पुरुष उत्तराधिकारी के पिता की इच्छा थी, जो उसके राज्य का उत्तराधिकार लेगा, लेकिन सभी के साथ, उसकी दो बेटियाँ थीं, जो बाद में इंग्लैंड की सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध क्वीन्स बन गईं।

5) किंग टैमरलेन (1336-1405)- King Tamerlane

 किंग टैमरलेन

Image Source : facts and details

मुख्य रूप से ur तैमूर द लेन ’के रूप में जाना जाता है, तामेरलेन का जन्म आधुनिक दिन उजबेकिस्तान में काबुल शहर से लगभग 400 मील उत्तर में हुआ था। बचपन में उन्हें एक तरफ हल्का पक्षाघात हो गया। वह मंगोल खान के कक्ष में वरिष्ठ मंत्री बन गया और खुद को राजा का दावा करने के लिए शासन को उखाड़ फेंका। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान फारस, आर्मेनिया, जॉर्जिया और रूस के कुछ हिस्सों पर दावा किया।

4) अत्तिला हुन (406-453)- Attilla Hoon

Image Source : ancient history

अक्सर ’द स्कोर्ज ऑफ गॉड’ के रूप में जाना जाता है, उन्होंने 434 ईस्वी में सिंहासन को विरासत में लेने के बाद हंगरी की भूमि पर शासन किया। उसने जर्मनी से कैस्पियन सागर तक फैला भूमि पर 20 से अधिक वर्षों तक शासन किया, जबकि खाड़ी में रोमन साम्राज्य को बनाए रखा। उन्होंने नाक में दम करने या फटने के बाद अपने ही खून से दम तोड़ दिया।

3) फ्रांस के राजा लुई XIV (1638-1715)- King Louis XIV of France

Image Source : biography.com

वह अठारहवीं शताब्दी के संप्रभुता के शासन के लेविटी को प्रदर्शित करता है। उनका उद्देश्य सत्ता की छवि का प्रतीक था, हालांकि उनकी विरासत ने अपने देश को क्रांति से नीचे ले जाया। उसने काफी लंबे समय तक शासन किया लेकिन उसका शासन उसके लोगों के लिए एक अंधेरा छाया अधिक था। वह हर समय के सबसे प्रसिद्ध और निंदनीय किंग्स के रूप में जाना जाता है।

2) अलेक्जेंडर द ग्रेट (356-323 ईसा पूर्व)- Alexander the Great

अलेक्जेंडर द ग्रेट

Image Source : weaponsandwarfare,com

सम्राट बिरादरी में दुनिया भर में सबसे अधिक पूजनीय पुरुषों में से एक, अलेक्जेंडर द ग्रेट हमारी सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद अपनी किशोरावस्था में बड़ी मुश्किल से युवा अवस्था में शुरुआत की और 22 वर्ष की आयु तक पूरे ग्रीस को जीतने के लिए चले गए। उन्होंने तब एशिया नाबालिग की आंखें देखीं और उनके साम्राज्य को उत्तरी भारत तक फैलाया। 33 साल की उम्र में बुखार से उनकी मौत हो गई, जिससे उनकी तबीयत बिगड़ गई।

1) चंगेज खान (1162-1227)- Genghis Khan

चंगेज खान

Image Source : e-history.com

चंगेज खान के शीर्ष पर बैठे बिना दुनिया के शीर्ष राजाओं की कोई सूची पूरी नहीं हुई है। मूल रूप से बोर्जिगिन से टेम्पुजिन के रूप में नामित, उनका जन्म खान जनजाति में हुआ था। उनके पिता की हत्या तब की गई जब वह काफी कम उम्र में थे। अनंत काल के कगार पर कास्ट, वह वापस अपने जनजाति का दावा करने के लिए आया था। इसके बाद वह उग्रता में चले गए और अफगानिस्तान और उत्तरी चीन तक फैली कई जमीनों पर जीत हासिल की। उसने इतिहास में किसी भी अन्य सम्राट की तुलना में अधिक भूमि पर विजय प्राप्त की। वह अपने कबीले से बच गया था, जो एकजुट चीन की शरण में गया था।