दुनिया में सबसे अधिक कृषि भूमि वाले 10 देश -Top 10 Countries with Most Agricultural Lands in the World

दुनिया के अधिकांश देशों की अर्थव्यवस्था में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। अरबल भूमि और कुछ नहीं बल्कि वह भूमि है जिसका उपयोग प्रायः जुताई के लिए किया जाता है और साथ ही खेती के उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। जबकि कुछ देशों का प्राकृतिक वातावरण उन्हें बड़े कृषि उत्पादों का उत्पादन करने में सक्षम बनाता है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास स्वयं के उत्पाद नहीं हैं।

विश्व में सर्वाधिक कृषि भूमि वाले शीर्ष 10 देश
Image Source : inhabitat.com

इस लेख में, हम दुनिया के सबसे कृषि योग्य भूमि वाले शीर्ष 10 देशों को देखेंगे:

10. अर्जेंटीना – Argentina

दुनिया में कृषि भूमि
Image Source : agentina.co.rw

दुनिया में सबसे कृषि योग्य भूमि की सूची में दसवें स्थान पर देश है, अर्जेंटीना। देश में कुल कृषि योग्य भूमि लगभग 274, 697 वर्ग किलोमीटर है जो लगभग 1.74% दुनिया का प्रतिनिधित्व करती है। वास्तव में, देश को एक नेता के रूप में जाना जाता है जहां तक ​​जैविक कृषि का संबंध है। विदेशी मुद्रा के रूप में देश में अधिकांश पैसा कृषि वस्तुओं के निर्यात से आता है जिसमें गेहूं, मक्का और यहां तक ​​कि सोयाबीन भी शामिल हैं।

9. नाइजीरिया -Nigeria

दुनिया के 1.9% का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 300,624 वर्ग किलोमीटर के कुल कृषि योग्य भूमि क्षेत्र के साथ, नाइजीरिया उन देशों की सूची में नौवें स्थान पर है, जिनके पास दुनिया में सबसे अधिक कृषि योग्य भूमि है। देश में कृषि रोजगार का एक प्रमुख स्रोत है और भूमि की आवश्यक उपज में बीन्स, चावल, तिल, तरबूज, रबर, मक्का अन्य उत्पादों की मेजबानी शामिल है। नाइजीरिया देश की अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए अपनी कुछ कृषि उपज का भी निर्यात करता है।

8. यूक्रेन -Ukraine

यूक्रेन
Image Source : business in ukrine

सूची में अगला यूक्रेन है। देश की कुल कृषि योग्य भूमि दुनिया के 2.06 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हुए 324,352 वर्ग किलोमीटर है। कृषि देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 11 प्रतिशत ऐसे उत्पादों से आता है। अनुकूल जलवायु और उपजाऊ काली मिट्टी की पर्याप्तता भूमि में विभिन्न कृषि उपज के विकास का समर्थन करती है। नतीजतन, आप बहुत सारे गेहूं, रेपसीड, सूरजमुखी, मक्का, सोयाबीन, फलियां, फलों की किस्में आदि को इस क्षेत्र में और उसके आसपास उगाते हैं। देश प्रमुख रूप से मध्य पूर्व के साथ-साथ उत्तरी अफ्रीका के देशों को अपने उत्पादों का निर्यात करता है।

7. कनाडा -Canada

कनाडा
Image Source: the candian encyclopedia

संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा वाले देश ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से कृषि के क्षेत्र में विकास देखा है। आज, देश में लगभग 415,958 वर्ग किलोमीटर कृषि योग्य भूमि है जो दुनिया में कुल का 2.64 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है। देश के भीतर, कृषि उपज के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र वास्तव में पश्चिमी कनाडा में स्थित है, जहां स्थानीय लोग गेहूं, जौ, कैनोला और साथ ही अन्य फसलों का उत्पादन मुख्य रूप से स्थानीय खपत के लिए करते हैं। कनाडा में फसलों के उत्पादन में वृद्धि के कई तरीके हैं। अनुकूल जलवायु के अलावा, कीटनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग क्षेत्र में कृषि उत्पादकता में सुधार करने में मददगार साबित होता है।

6. ऑस्ट्रेलिया – Australia

ऑस्ट्रेलिया
Image Source : careerdc.com

ऑस्ट्रेलिया में लगभग 468,623 वर्ग किलोमीटर कृषि योग्य भूमि है, जो शीर्ष 10 देशों की सूची में छठे स्थान पर है, जो दुनिया में सबसे अधिक कृषि योग्य भूमि है। ऑस्ट्रेलियाई भूमि में उगने वाली विभिन्न फसलों में गेहूं, गन्ना, जौ, विभिन्न प्रकार के फल, मेवे, कपास, दाल, मक्का, सब्जियां, अन्य कृषि उपज शामिल हैं। इतना ही नहीं, देश निर्यात के साथ-साथ घरेलू उपयोग के लिए भी कई प्रकार के पशु उत्पादों का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है। इनमें से कुछ में बीफ उत्पाद, पोर्क और भेड़ का मांस शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया में कृषि उपज के प्रमुख निर्यातों में से, डेयरी उत्पाद जैसे दूध आदि, विशेष रूप से उच्च रैंक।

5. ब्राजील -Brazil

ब्राजील
Image Source : fort-russ

कृषि ब्राजील की अर्थव्यवस्था की रक्षा के सबसे महान स्रोतों में से एक है। कई कृषि उपज जो ब्राजील के निर्यात में गन्ना, कॉफी, बीफ, सोयाबीन, साथ ही साथ इथेनॉल शामिल हैं। क्षेत्र में कुल कृषि योग्य भूमि लगभग 586,784 वर्ग किलोमीटर है जो दुनिया की लगभग 3.72 प्रतिशत भूमि का प्रतिनिधि है। निर्यात किए गए लोगों के अलावा, अन्य कृषि उत्पादों, जिनके लिए देश को जाना जाता है, में गेहूं, तम्बाकू, बीन्स, कपास, चावल, सोया शामिल हैं, अन्य उत्पादों के बीच।

4. रूस -Russia

रूस
Image Source : bifluent.com

लगभग 1,175,352 वर्ग किलोमीटर कृषि योग्य भूमि के साथ, रूस निश्चित रूप से दुनिया के सबसे कृषि योग्य भूमि वाले शीर्ष 10 देशों की सूची में एक स्थान का हकदार है। हालांकि कृषि ने हाल के वर्षों में गिरावट देखी है, लेकिन यह अभी भी रूसी अर्थव्यवस्था में काफी हद तक योगदान देता है। वर्ष 2015 में देश में कुल रोजगार का लगभग 6.71 प्रतिशत कार्यरत है। देश में उगाई जाने वाली मुख्य फसलों में गेहूं, जौ, कद्दू, आलू, राई के साथ-साथ जई और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं। इनमें से, देश में गेहूँ और जौ प्रमुख रूप से निर्यात किए जाते हैं।

3. चीन -China

चीन
Imagesource : singapore management university

दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश दुनिया के सबसे कृषि योग्य भूमि वाले शीर्ष 10 देशों की सूची में भी शामिल है। 1,386,115 वर्ग किलोमीटर की कुल कृषि योग्य भूमि के साथ, चीन की कृषि भूमि दुनिया की 8.80 प्रतिशत भूमि का प्रतिनिधित्व करती है। कुल कृषि उत्पादन में जहां तक ​​चीन का पहला स्थान है, वहां कई कृषि उपज हैं। कुछ प्रमुख उत्पादित उत्पादों में चावल, जौ, चाय, मूंगफली, बाजरा, आलू, टमाटर शामिल हैं, जिनमें कई अन्य शामिल हैं। चीन में चावल और गेहूं सबसे महत्वपूर्ण फसलें हैं। इसके अलावा, देश को कुछ प्रमुख पशुधन जैसे सूअर और फव्वारे के घर के रूप में भी जाना जाता है। चीन हमेशा कृषि उपज में सुधार के लिए तत्पर रहता है जो दुनिया की कुल आबादी के लगभग 20 प्रतिशत का समर्थन करता है।

2. भारत -India

भारत
Image source : developement.news

एशियाई देश की कुल अर्थव्यवस्था और जीडीपी का एक बड़ा हिस्सा कृषि द्वारा समर्थित है। इतना ही नहीं, भारत में कृषि के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह क्षेत्र देश के कुल कार्यबल का लगभग 50% कार्यरत है। पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और बिहार जैसे राज्य काफी हद तक कृषि उत्पादों का उत्पादन करते हैं। तेजी से विकसित हो रहे राष्ट्र के कुछ प्रसिद्ध कृषि उत्पादों में अन्य उत्पादों के मेजबान के बीच सौंफ, बडियन, सौंफ, जूट, मसाले, छोले, नींबू और नीबू, तिल, आम, मांस, अरंडी का तेल शामिल हैं। जहां तक ​​फलों की बात है, तो देश में आम, पपीता, केला और सपोटा का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। यद्यपि इस क्षेत्र में हाल के वर्षों में गिरावट देखी गई है, वर्तमान सरकार भारत में कृषि को पुनर्जीवित करने के लिए कई कदम उठा रही है जो भारतीय विकास की कहानी में एक प्रमुख योगदानकर्ता बनी हुई है।

1. संयुक्त राज्य अमेरिका -United States of America

संयुक्त राज्य अमेरिका
Image Source : संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया में सबसे अधिक अरब भूमि वाले देश

1,649,873 वर्ग किलोमीटर के करीब कुल कृषि योग्य भूमि के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका एक नंबर एक देश है, जिसके पास दुनिया में सबसे अधिक कृषि योग्य भूमि है। कृषि का हिस्सा और मूल्य हमेशा 1990 के बाद से एक बढ़ती प्रवृत्ति पर रहा है। देश के प्रमुख कृषि उत्पादों में मकई, मवेशी का मांस, टमाटर, आलू, सलाद, कपास, गेहूं, सुअर का मांस, अंगूर, संतरे शामिल हैं, अन्य लोगों के बीच। संयुक्त राज्य अमेरिका में कृषि उत्पादन के लिए कैलिफोर्निया सबसे महत्वपूर्ण राज्य है, हालांकि सभी 50 राज्यों में योगदान के लिए जाना जाता है।

इस प्रकार, उपरोक्त सबसे महत्वपूर्ण देश हैं जिनके पास दुनिया में कृषि योग्य भूमि की सबसे बड़ी संख्या है।