स्टीव जॉब्स के बारे में तथ्यों को जानें

स्टीव जॉब्स जीवनी – Steve Jobs Biography

स्टीव जॉब्स एक महान व्यक्ति और नवाचार के मास्टर थे जिन्होंने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में अपनी क्रांति के साथ इतिहास बनाया। अपने जीवन, प्रोफ़ाइल और समयरेखा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस जीवनी की जांच करें।

स्टीव जॉब्स जीवनी

त्वरित तथ्य

जन्मदिन: 24 फरवरी, 1 9 55
राष्ट्रीयता: अमेरिकी
प्रसिद्ध: स्टीव जॉब्स के सीईओ द्वारा उद्धरण
सूर्य साइन: मीन
उम्र में मर गया: 56
पैदा हुआ: सैन फ्रांसिस्को
प्रसिद्ध: ऐप्पल के सह-संस्थापक

परिवार:

स्टीव जॉब्स त्वरित तथ्य

पति / पूर्व-: लॉरेन पॉवेल (एम। 1 991-2011)
पिता: अब्दुल्फट्टा जॉन जांडाली
मां: जोएन कैरोल सिचीबल
भाई बहन: मोना सिम्पसन, पेट्रीसिया एन जॉब्स
बच्चे: एरिन सिएना जॉब्स, ईव जॉब्स, लिसा ब्रेनन-जॉब्स, रीड जॉब्स
धर्म: जेन बौद्ध धर्म
मौत: 5 अक्टूबर, 2011
मौत का स्थान: पालो अल्टो
व्यक्तित्व: आईएसटीपी, ईएनटीजे
मौत का कारण: कैंसर
संस्थापक / सह-संस्थापक: ऐप्पल इंक, पिक्सार एनिमेशन स्टूडियो, अगला कंप्यूटर, इंक
डिस्कवरी / आविष्कार: आईपॉड, आईफोन, आईपैड, मैकिंतोश
नेट वर्थ: $ 8.3 बिलियन

अधिक तथ्य

लोकप्रिय रूप से ‘डिजिटल वर्ल्ड ऑफ फादर’ के रूप में जाना जाता है, स्टीव जॉब्स अभी भी पौराणिक, भविष्यवादी दूरदर्शी बने रहे हैं जिन्होंने अपनी व्यक्तिगत कंप्यूटर क्रांति के साथ दुनिया भर में एक सनसनी पैदा की! एक भी उपलब्धि से संतुष्ट नहीं होने के कारण, वह संगीत और सेलुलर उद्योग में अपने प्रयास के साथ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में इतिहास बनाने के लिए आगे बढ़े। ऐप्पल इंक, पिक्सार एनिमेशन स्टूडियो और नेक्स्ट इंक के संस्थापक, जॉब्स ने सूचना प्रौद्योगिकी को अपना जीवन और रक्त दिया। नवाचार का एक मास्टर, वह अपने पूर्णतावादी दृष्टिकोण और भविष्यवादी दृष्टि के लिए जाना जाता था।

पर्सनल लाइफ ऑफ स्टीव जॉब्स

उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रवृत्ति को पूर्ववत किया और उत्पादों की अपनी लाइन में इसे गले लगाने के लिए कड़ी मेहनत की। उनके पक्ष में लगभग 346 अमेरिकी पेटेंट के साथ, स्टीव जॉब्स ने अपने उपन्यास विचारों और अद्वितीय अवधारणाओं के साथ अपने क्षेत्र में एक क्रांति की। ऐप्पल में अपने वर्षों के दौरान, उन्होंने आईमैक, आईट्यून्स, आईपॉड, आईफोन और आईपैड के विकास को प्रशासित किया। वह कंपनी के ऐप्पल रिटेल स्टोर्स, आईट्यून्स स्टोर और ऐप स्टोर के कामकाज के पीछे मास्टरमाइंड थे। दिलचस्प बात यह है कि, वापस आने के लिए बहुत कुछ है, यह जानकर काफी मनोरंजक है कि इस पौराणिक नवप्रवर्तनक को बहुत ज्यादा शिक्षित नहीं किया गया था, वास्तव में एक कॉलेज छोड़ने वाला। इस क्रांतिकारी व्यक्ति के दिलचस्प विवरण के साथ स्वयं को आगे बढ़ाने के लिए, आगे स्क्रॉल करें।

बचपन और प्रारंभिक जीवन

24 फरवरी, 1955 को पैदा हुए, स्टीव जॉब्स पॉल रेनहोल्ड और क्लारा जॉब्स के गोद लेने वाले बेटे थे। उनके जैविक माता-पिता अब्दुल्फट्टाह ‘जॉन’ जांडाली और जोएएन कैरोल सिचीले थे, जो स्टीव को नहीं उठा सके क्योंकि उनके माता-पिता अपने रिश्ते पर आक्षेप करते थे।

स्टीव जॉब्स बचपन और प्रारंभिक जीवन

एक छोटी उम्र के बाद से, नौकरियां यांत्रिकी की दुनिया के संपर्क में थीं। वह परिवार के गेराज में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नष्ट करने और पुनर्निर्माण करने के लिए अपने पिता के साथ लंबे समय बिताएगा। यह अनुभव थे जो छोटे लड़के की दृढ़ता और यांत्रिक शक्ति प्रदान करते थे

अकादमिक रूप से, 1 9 72 में अपने हाई स्कूल से गुजरने के बाद, उन्होंने रीड कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन सुलेख पर पाठ्यक्रम सहित रचनात्मक कक्षाओं का पीछा करने के लिए छह महीने के समय सीमा में इसे छोड़ दिया।

व्यवसाय

उनका पहला कदम 1 9 73 में कैलिफ़ोर्निया के लॉस गैटोस में अटारी, इंक। के एक तकनीशियन का पेशेवर था।

1 9 74 के मध्य में, नौकरी आध्यात्मिक ज्ञान के लिए नीम करोली बाबा से मिलने के लिए भारत गई थी। नीम करोली बाबा से मिलने से पहले, बाबा की मृत्यु हो गई और लगभग सात महीने के थोड़े समय के बाद, नौकरियां आर्केड वीडियो गेम ब्रेकआउट के लिए सर्किट बोर्ड बनाने के लिए अटारी लौट आईं।

वोजनीक के साथ, उन्होंने एक सर्किट बोर्ड विकसित किया जिसमें मशीन से लगभग 50 चिप्स को समाप्त किया गया जिससे एक ही कॉम्पैक्ट बन गया। अगला डिजिटल ‘ब्लू बॉक्स’ का विकास था, जिसने फ्री-लंबी दूरी की कॉल की अनुमति दी थी। यह ब्लू बॉक्स की सकारात्मक प्रतिक्रिया थी जिसने उसे इलेक्ट्रॉनिक्स में बड़ा बनाने की आवश्यकता पैदा की।

1 9 76 में, वोजनीक के साथ, उन्होंने ‘ऐप्पल कंप्यूटर कंपनी’ की स्थापना की। प्रारंभ में, कंपनी मुख्य रूप से सर्किट बोर्ड बेचने का लक्ष्य रखती थी। वही साल, वोजनीक ने ऐप्पल I कंप्यूटर का आविष्कार किया।

व्यवसाय

1 9 85 में, उनके और कंपनी के सीईओ जॉन स्कूली के बीच राय के अंतर ने अपनी खुद की स्थापित कंपनी से इस्तीफा दे दिया। उसी वर्ष, उन्होंने नेक्स्ट इंक की स्थापना की। कंपनी अपनी तकनीकी ताकत के लिए विशेष रूप से इसकी ऑब्जेक्ट उन्मुख सॉफ्टवेयर विकास प्रणाली के लिए प्रसिद्ध थी।

1 9 86 में, उन्होंने लुकासफिल्म के कंप्यूटर ग्राफिक्स डिवीजन से ग्राफिक्स समूह (बाद में नामित पिक्सार) खरीदा। ‘टॉय स्टोरी’ पहली एनीमेशन फिल्म थी जिसे अधिग्रहण के बाद जारी किया गया था।

दिलचस्प बात यह है कि, 1 99 6 में, जब ऐप्पल ने नेक्स्ट इंक का अधिग्रहण किया, तो वह कंपनी में एक वास्तविक तथ्य के रूप में अपनी सह-स्थापित कंपनी में लौट आया और औपचारिक रूप से अंतरिम मुख्य कार्यकारी नामित किया गया।

उनके मार्गदर्शन में, कई परियोजनाओं को तोड़ दिया गया। उन्होंने उत्पादों की एक पूरी नई श्रृंखला पेश की जो कंपनी की बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई, जिससे इसे दुनिया के इलेक्ट्रॉनिक दिग्गजों में से एक बना दिया गया।

1 99 8 में, ऐप्पल आईमैक को दुनिया में पेश किया गया था। यह ऐप्पल लौटने का प्रत्यक्ष परिणाम था। आईमैक अगले वर्ष देखने में बदलाव के माध्यम से चला गया और दुनिया को ग्रेफाइट ग्रे ऐप्पल आईमैक पेश किया गया। तब से, आईमैक के माध्यम से कई भिन्नताएं आई हैं।

2000 में, वह ऐप्पल के स्थायी सीईओ बन गए, शीर्षक को अपनाया, आईसीईओ। इतिहास बनाने में था क्योंकि कंपनी ने जल्द ही बेहतर डिजिटल उपकरणों को लाने के लिए ब्रांच किया था।

2001 में, कंपनी ने आईपॉड, आईट्यून्स डिजिटल संगीत सॉफ्टवेयर और आईट्यून्स स्टोर के परिचय के साथ संगीत की दुनिया में क्रमबद्ध किया। डिवाइस एक त्वरित हिट था और कंपनी की बिक्री और प्रतिष्ठा को उछाल और सीमा से बढ़ा दिया। आईपॉड की पहली पीढ़ी ने संशोधित उपभोक्ता-अनुकूल उपकरणों जैसे आईपॉड क्लासिक, आईपॉड नैनो, आईपॉड टच और आईपॉड शफल के लिए रास्ता दिया।

2005 में, डिज़नी की पिक्सार की खरीद के साथ, वह कंपनी के स्टॉक के लगभग 7% के साथ वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया। उन्होंने कंपनी के बोर्ड सदस्यों में से एक के रूप में कार्य किया।

2007 में, उन्होंने आईफोन के लॉन्च के साथ सेलुलर फोन बिजनेस में प्रवेश किया और बाकी के रूप में वे कहते हैं इतिहास। अपने मल्टी टच डिस्प्ले के साथ, अपने मोबाइल ब्राउजर में निर्मित आईपॉड के साथ, आईफोन ने सेलुलर डिवाइस की तरफ देखा जिस तरह से दुनिया ने क्रांतिकारी बदलाव किया।

अगले वर्षों में, उन्होंने आईफोन पर सुधारित संस्करणों के साथ काम करने के लिए काम किया। 2008 में, आईफोन 3 जी को तीन प्रमुख विशेषताओं के साथ रिलीज़ किया गया था: जीपीएस, 3 जी डेटा और त्रिकोणीय बैंड यूएमटीएस / एचएसडीपीए के लिए समर्थन; 200 9 में, आईफोन 3 जीएस लॉन्च किया गया था।

2010 में, उन्होंने आईफोन 4 लॉन्च किया, जो इसके उत्तराधिकारी की तुलना में एक चिकना मॉडल था और इसमें 5 मेगापिक्सेल कैमरा, 4 जी क्षमता के साथ द्वितीयक फ्रंट फेस कैमरा जैसी उन्नत सुविधाएं शामिल थीं।

2011 में, आईफोन 4 एस जारी किया गया जिसमें सिरी, वर्चुअल असिस्टेंट शामिल था जो आवाज पहचानने में सक्षम था। उसी वर्ष, उन्होंने ऐप्पल के सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया लेकिन कंपनी के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना जारी रखा।

प्रमुख कार्य

उन्होंने पहली पीढ़ी के आईफोन के लॉन्च के साथ सेलुलर डिवाइस की दुनिया में एक सनसनी बनाई। अपने पहले प्रकार के स्मार्टफोन में मल्टीमीडिया क्षमताओं और क्वाड-बैंड टचस्क्रीन शामिल थे। 2007 में टाइम्स मैगज़ीन द्वारा इसे ‘इनवेन्शन ऑफ द ईयर’ नाम दिया गया था।
पुरस्कार और उपलब्धियां
अपने जीवन के दौरान, उन्हें राष्ट्रीय पदक प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक सेवा के लिए जेफरसन पुरस्कार सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए।
उन्हें 2007 में कैलिफोर्निया हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उसी वर्ष, उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा व्यवसाय में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति का नाम दिया गया था।
200 9 में, फॉर्च्यून पत्रिका ने उन्हें दशक के सीईओ के रूप में नामित किया। अगले वर्ष, उन्होंने विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में नंबर 17 पर स्थान दिया।
2010 में, उन्हें फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा वर्ष का व्यक्ति नामित किया गया था।

व्यक्तिगत जीवन और विरासत

उन्हें 1 9 78 में अपने प्रेम साथी क्रिसन ब्रेनन से एक लड़की के बच्चे लिसा ब्रेनन जॉब्स से आशीर्वाद मिला। हालांकि उन्होंने शुरुआत में पितृत्व से इंकार कर दिया, बाद में उन्होंने लिसा को अपने बच्चे के रूप में स्वीकार किया।
उन्होंने 18 मार्च 1 99 1 को लॉरेन पॉवेल के साथ गठबंधन बांध लिया। इस जोड़े को तीन बच्चों, एक बेटे रीड और दो बेटियां, एरिन और ईव के साथ आशीर्वाद मिला।

स्टेव जॉब्स व्यक्तिगत जीवन और विरासत

2003 में, उन्हें अग्नाशयी कैंसर का निदान किया गया था। वह 5 अक्टूबर, 2011 को इस बीमारी के शिकार हो गए। दो दिन बाद एक अंतिम संस्कार हुआ। उन्हें अल्टो मेसा मेमोरियल पार्क, पालो अल्टो में एकमात्र गैर-सांप्रदायिक कब्रिस्तान में एक अज्ञात कब्र में दफनाया गया था।

कैलिफोर्निया के गवर्नर, जेरी ब्राउन ने 16 अक्टूबर को ‘स्टीव जॉब्स डे’ घोषित किया। दिसंबर 2011 में बुडापेस्ट में ग्राफिसॉफ्ट कंपनी में उनकी कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया था।

मरणोपरांत, उन्हें ग्रैमी ट्रस्टी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें डिज्नी किंवदंती के रूप में शामिल किया गया। फोर्यून पत्रिका द्वारा उन्हें ‘हमारे समय का सबसे बड़ा उद्यमी’ भी कहा गया था।

स्टीव जॉब्स के बारे में शीर्ष 10 तथ्य – Top 10 best things to know about Steve Jobs

  • स्टीव जॉब्स ने 12 साल की उम्र में स्कूल प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए कुछ हिस्सों के लिए हेवलेट-पैकार्ड के सह-संस्थापक विलियम हेवलेट से पूछा। इंप्रेसेड, हेवलेट ने जॉब्स को अपनी कंपनी में इंटर्नशिप की पेशकश की।
  • जॉब्स और उसके दोस्त स्टीव वोजनीक ने ऐप्पल शुरू करने से पहले हैकिंग टेलीफोन सिस्टम के लिए डिजिटल ब्लू बॉक्स बनाया और बेचा।
  • उन्होंने अपने छोटे सालों में एलएसडी का इस्तेमाल करने के लिए भर्ती कराया और दावा किया कि दवा ने उन्हें अलग-अलग सोचने के लिए कहा है।

स्टीव जॉब्स के बारे में शीर्ष 10 तथ्य

  • नौकरियां एक पेशी थीं जिसका मतलब था कि उसने मछली खाई लेकिन कोई अन्य मांस नहीं था।
  • उन्होंने अपनी कंपनी “ऐप्पल” नाम दिया क्योंकि यह फोन बुक में अटारी के सामने आया था- अटारी कंपनी का नाम जॉब्स ऐप्पल बनाने से पहले काम करता था।
  • वह स्वच्छता की कमी के लिए कुख्यात था-ऐसा कहा जाता है कि अटारी में काम करते हुए उसने कभी नहाया और नंगे पैर के चारों ओर चले गए।
  • स्टीव जॉब्स हमेशा विकलांग पार्किंग क्षेत्र में खड़ी हुईं।
  • उन्होंने अपने पहले बच्चे के पितृत्व से इंकार कर दिया, जो एक प्रेमिका के लिए पैदा हुए थे और दावा करते थे कि वह बाँझ था।
  • उन्होंने Google संस्थापक सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य किया जब दोनों ने Google को नया शुरू किया था।
  • स्टीव जॉब्स के आखिरी शब्द थे “ओह वाह। ओह वाह। ओह वाह”।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *