सुंदर पिचई जीवनी

सुंदर पिचई जीवनी – Sundar Pichai Biography

सुंदर पिचई – Sundar Pichai एक कंप्यूटर इंजीनियर कंप्यूटर इंजीनियर और Google Inc. का वर्तमान सीईओ है। सुंदर पिचई की यह जीवनी अपने बचपन, जीवन, उपलब्धियों, कार्यों और समय रेखा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है

सुंदर पिचई जीवनी

त्वरित तथ्य – Facts about Sunder pichai

जन्मदिन: 12 जुलाई, 1972
राष्ट्रीयता: अमेरिकी
प्रसिद्ध: सीईओ , विविध
सूर्य साइन: कैंसर
आयु: 46 साल,
इसके अलावा भी जाना जाते है: पिचई सुंदरराजन –Pichai Sundararajan
जन्म स्तान : मदुरै -Madurai
प्रसिद्ध: Google Inc CEO – गूगल इंक के सीईओ
ऊंचाई: 1.80 m
परिवार:
पति / पत्नी अंजलि पिचई – Anjali Pichai
पिता: रेगुनाथा पिचई – Regunatha Pichai
मां: लक्ष्मी पिचई- Lakshmi Pichai
नेट वर्थ: 25 अक्टूबर, 2017 तक $ 1.2 बिलियन

अधिक तथ्य

सुंदर पिचई एक कंप्यूटर इंजीनियर और Google Inc. का वर्तमान सीईओ है। प्रौद्योगिकी विशाल Google, जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में माहिर हैं, 2015 में एक प्रमुख कॉर्पोरेट पुनर्गठन के बाद, जिसके बाद अल्फाबेट इंक को सह-संस्थापक के साथ अपनी मूल कंपनी के रूप में लॉन्च किया गया था राष्ट्रपति के रूप में लैरी पेज अपने सीईओ और सर्गेई ब्रिन के रूप में। पिचई, जो Google के उत्पाद और इंजीनियरिंग के प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे थे, को Google का नया सीईओ नामित किया गया था जो अल्फाबेट इंक। के तहत सबसे बड़ी कंपनी है।

गूगल सीईओ

पिचई 2004 में एक उत्पाद प्रबंधक के रूप में Google में शामिल हो गए थे और कई के लिए अभिनव प्रयासों का नेतृत्व किया था। Google क्रोम और क्रोम ओएस सहित Google के उत्पाद जो अत्यधिक सफल बन गए। आखिरकार उन्होंने जीमेल और Google डॉक्स जैसे अन्य Google उत्पादों के प्रबंधन को संभाला, और रैंकों के माध्यम से तेजी से बढ़े। चेन्नई, भारत में पैदा हुए, पिचई उज्ज्वल और युवा उम्र से रचनात्मक थे। दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों से अपनी शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने एप्लाइड मैटेरियल्स में इंजीनियरिंग और उत्पाद प्रबंधन में काम किया और मैककिंसे एंड कंपनी में प्रबंधन परामर्श में Google का हिस्सा बनने से पहले काम किया। पिचई अपने सहयोगियों द्वारा अच्छी तरह से पसंद किया जाता है और इसे “Google के सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों के पीछे आदमी” कहा जाता है

बचपन और प्रारंभिक जीवन

उनका जन्म 12 जुलाई, 1 9 72 को भारत के तमिलनाडु मदुरै में पिचई सुंदरराजन के रूप में हुआ था। उनके पिता, रेगुनाथा पिचई ने ब्रिटिश समूह जीईसी के लिए एक विद्युत अभियंता के रूप में काम किया और एक कारखाने में कामयाब रहे जिसने बिजली के घटक बनाए। बच्चों को रखने से पहले उनकी मां एक आशुलिपिक थे। उसके एक भाई है।

सुंदर पिचई बचपन और प्रारंभिक जीवन

पिचई एक मध्यम श्रेणी के घर में बड़े हुए और एक उज्ज्वल छात्र थे। उन्होंने अपने स्कूल, पद्म शेषदात्री बाला भवन में अकादमिक रूप से उत्कृष्टता हासिल की, और भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक खड़गपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में सीट अर्जित की।

उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया और फिर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से विज्ञान और अर्धचालक भौतिकी के अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति जीती, जहां से उन्होंने अंततः एमएस अर्जित किया।

व्यवसाय

उन्होंने शुरुआत में पीएचडी का पीछा करने की योजना बनाई। स्टैनफोर्ड से और एक अकादमिक करियर शुरू करें। हालांकि, वह बाहर निकल गया और एक इंजीनियर और उत्पाद प्रबंधक के रूप में एप्लाइड मैटेरियल-एक सिलिकॉन घाटी सेमीकंडक्टर निर्माता में शामिल हो गया। वह लंबे समय तक वहां काम नहीं करता था।

उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय (2002) के व्हार्टन स्कूल से एमबीए पूरा करने के लिए आगे बढ़े, जहां उन्हें सिबेल विद्वान और पामर विद्वान नाम दिया गया।

एमबीए के पूरा होने के बाद उन्हें मैककिंसे एंड कंपनी में प्रबंधन परामर्शदाता नियुक्त किया गया।

वह 2004 में Google में शामिल हो गए। शुरुआत में उन्होंने एक छोटी टीम के हिस्से के रूप में Google की खोज टूलबार पर काम किया। टूलबार ने इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायरफ़ॉक्स के उपयोगकर्ताओं को Google खोज में आसान पहुंच प्रदान की।

उन्होंने Google Gears और Google Pack जैसे अन्य Google उत्पादों पर भी काम किया। Google के टूलबार की सफलता ने पिचई को यह विचार दिया कि Google को अपना ब्राउज़र विकसित करना चाहिए। उन्होंने अपने वरिष्ठ नागरिकों के साथ अपने विचार पर चर्चा की और तत्कालीन सीईओ एरिक श्मिट से आपत्ति का सामना किया, जिन्होंने सोचा कि ब्राउज़र विकसित करना एक बहुत महंगा मामला होगा।

सुंदर पिचई

हालांकि, पिचई ने Google के अपने ब्राउज़र को लॉन्च करने के लिए Google, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के सह-संस्थापकों को आश्वस्त किया और आश्वस्त किया। 2008 में पिचई ने ब्राउजर, Google क्रोम के अंतिम लॉन्च में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्रोम एक बड़ी सफलता साबित हुई क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने सीधे Google के सर्च इंजन तक पहुंचने की इजाजत दी।

पिचई क्रोम की असाधारण सफलता के बाद एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात व्यक्ति बन गया जो अंततः दुनिया में नंबर 1 ब्राउज़र बन गया, इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायरफ़ॉक्स जैसे प्रतियोगियों को पार कर गया। क्रोम ने क्रोम ओएस, Chromebooks और क्रोमकास्ट जैसे अन्य महत्वपूर्ण उत्पादों की एक श्रृंखला के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

2008 में, पिचई को उत्पाद विकास के उपाध्यक्ष पदोन्नत किया गया था। इस स्थिति में उन्होंने Google प्रस्तुतियों पर अधिक बार दिखाई देना शुरू कर दिया और Google में रैंक जारी रखा। 2012 तक, वह क्रोम और ऐप्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बन गए थे।

2013 में, एंड्रयू के निर्माता एंडी रूबिन ने एक अलग परियोजना पर काम करने के लिए छोड़ा। लैरी पेज ने फिर एंड्रॉइड के पिचई प्रभारी भी बनाया। उनका प्रभाव बढ़ता जा रहा है और उन्हें अक्टूबर 2014 में उत्पाद प्रमुख बनाया गया था।

2015 में, Google ने एक कंपनी, अल्फाबेट इंक का गठन किया, जो Google के स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के स्वामित्व वाली एक होल्डिंग कंपनी और समूह के रूप में सेवा करने के लिए, Google के नए “स्लिम डाउन” संस्करण समेत।10 अगस्त 2015 को, सुंदर पिचई को Google का नया सीईओ नामित किया गया था।

फरवरी 2016 में, उन्हें Google की होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट के 273,328 शेयरों से सम्मानित किया गया, जिससे उनके शुद्ध मूल्य में वृद्धि हुई। ये शेयर $ 199 मिलियन के लायक थे, और इसने अपने होल्डिंग्स को $ 650 मिलियन तक ले लिया।

प्रमुख कार्य

अपने अभिनव विचारों के लिए जाने जाने वाले एक इंजीनियरिंग प्रतिभा, सुंदर पिचई को 2008 में क्रोम ब्राउजर के लॉन्च के पीछे मास्टरमाइंड के रूप में जाना जाता है। उन्होंने Google पर अपने वरिष्ठ नागरिकों को ब्राउज़र लॉन्च करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो समय में सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र बन गया इंटरनेट पर और क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम के लॉन्च के लिए भी नेतृत्व किया।

व्यक्तिगत जीवन और विरासत – Personal life and heritage

सुन्दर पिचई के बारे में तथ्यों को जानें

उनका विवाह अंजलि पिचई से हुआ है, और दो बच्चों का पिता है।

सुंदर पिचई का अनुमानित शुद्ध मूल्य 1.2 अरब डॉलर है।

सुंदर पिचई के बारे में आपको पता नहीं था शीर्ष 10 तथ्य – Top 10 things to know about Sundar Pichai

  • सुंदर पिचई एक बड़ा क्रिकेट प्रशंसक है और वह अपनी स्कूली क्रिकेट टीम के कप्तान थे।
  • उनके परिवार के पास 12 वर्ष की उम्र तक फोन नहीं था।
  • उन्होंने एक बार कंपनी में शामिल होने से पहले एक दोस्त से Google पर काम करने से बात करने की कोशिश की
  • कंपनी के सार्वजनिक होने से पहले सुंदर पिचई Google में शामिल हो गए।
  • वह संख्याओं को याद रखने में बहुत अच्छा है और वह युवा होने पर डायल किए गए प्रत्येक टेलीफोन नंबर को याद कर सकता था।

सुंदर पिचई के बारे में आपको पता नहीं था शीर्ष 10 तथ्य

  • वह नियमित अंतराल पर स्काइप पर आईआईटी-खड़गपुर के छात्रों के साथ बातचीत करता है।
  • वह माइक्रोसॉफ्ट में सीईओ के पद के लिए शीर्ष दावेदारों में से एक थे, जो आखिरकार सत्य नडेला गए।
  • Google सीईओ बिल्कुल “बेवकूफ” नहीं है क्योंकि उसकी उपस्थिति का सुझाव हो सकता है! वह वास्तव में बहुत ही आधारभूत, सहायक और मित्रवत है।
  • वह पिछले कुछ सालों से Google I / O में समारोहों का स्वामी रहा है।
  • यह अफवाह है कि ट्विटर ने कुछ साल पहले सुंदर पिचई को पछाड़ने की कोशिश की, जबकि वह Google पर काम कर रहे थे, लेकिन Google ने उन्हें बरकरार रखने के लिए उन्हें अत्यधिक वेतन दिया।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *