दुनिया में 10 सबसे महंगा धातु

दुनिया में 10 सबसे महंगा धातु – 10 Most expensive Metals in the World

खोज और इतिहास की बहुमूल्य धातुओं का उपयोग सदियों पहले हुआ था, जब मानव जाति उनके बारे में जानी थी। कुछ समय से, इन धातुओं की कीमतें बढ़ रही हैं और उनमें से कई विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग की जा रही हैं।

दुनिया में 10 सबसे महंगा धातु

शीर्ष 10 सबसे महंगी धातुओं की सूची यहां दी गई है:

10. इंडियम – Indium

इंडियम

कीमती सफेद धातु इंडियम, जो जस्ता अयस्क डिस्पेंसेशन से ली गई है, लोहा, सीसा और तांबा अयस्क के साथ संयुक्त, सबसे महंगी धातुओं में से एक है। जर्मन वैज्ञानिकों रिक्टर और रीच द्वारा 1863 में खोजा गया, धातु का प्रारंभिक रूप से विमान इंजनों में उपयोग किया जाता था, लेकिन अब संक्षारण प्रतिरोधी दर्पण बनाने के लिए नियोजित किया जाता है।

9. चांदी – Silver

चांदी

चमकदार धातु चांदी 2015 की 10 सबसे महंगी धातुओं की सूची में आता है। यह स्वाभाविक रूप से एजेंटी और सींग चांदी के अयस्कों में उपलब्ध है और यह एक उत्पाद है जो सोने की गंध से गठित होता है, चीन, चिली और मेक्सिको प्रमुख उत्पादक हैं यह मूल्यवान धातु।

8. ओसमियम – Osmium

ओसमियम

ओसमियम नामक नीली चांदी के रंग का धातु एक और मूल्यवान धातु है, जिसे 1803 में अंग्रेजी वैज्ञानिकों, विलियम हाइड और स्मिथसन टेनेंट द्वारा बहुत पहले खोजा गया था। नाजुक धातु प्लैटिनम समूह से संबंधित है उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और रूस में बहुतायत में पाया जाता है।

7. पैलेडियम – Palladium

पैलेडियम

इस सूची में एक और महंगी धातु, जिसकी खोज 1803 की तारीख है, पैलेडियम है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में व्यापक उपयोग पाती है। मूल रूप से, पैलेडियम का उपयोग धातुओं के साथ-साथ चढ़ाना काम करने के लिए किया जाता है।

6. रेनियम – Rhenium

रेनियम

दुनिया की सबसे महंगी धातुओं में से एक रेनियम है, जो टंगस्टन और कार्बन के ठीक बाद उच्च पिघलने वाले बिंदुओं के मामले में घनत्व में से एक है और तीसरा खड़ा है। मोलिब्डेनम के निर्माण के उत्पाद द्वारा उपयोगी, रेनियम को जेट इंजन भागों, थर्मोकूप्स और फिलामेंट्स के निर्माण में व्यापक उपयोग मिलता है। इस धातु के मुख्य उत्पादक यूएसए, कज़ाखस्तान और चिली हैं।

5. इरिडियम – Iridium

इरिडियम

शीर्ष 10 सबसे महंगी धातुओं की सूची के बगल में स्थित इरिडियम है, जो दुनिया की सबसे दुर्लभ धातुओं में से एक होता है। इस बहुमूल्य धातु का उपयोग टेलीविजन डायोड और स्पार्क प्लग बनाने के लिए किया जाता है, जो इसे मांग में उच्च बनाता है।

4. रूटेनियम – Ruthenium

रूटेनियम

रूटेनियम एक धातु मूल टी रूस, यूक्रेन और बेलारूस है और यह वह जगह है जहां से इसका नाम प्राप्त होता है, शब्द रुटेनिया या “रस”, जो मध्ययुगीन केवन Rus polities के मूल निवासी थे, जो वर्तमान युग में उपर्युक्त देशों बन गए हैं । धातु धातुओं के प्लैटिनम समूह से संबंधित है।

3. प्लैटिनम – Platinum

प्लैटिनम

शीर्ष 10 सबसे महंगी धातुओं की सूची में अगला प्लैटिनम है, जिसका उच्च मूल्य इस तथ्य के लिए जिम्मेदार है कि यह दुनिया में कम से कम प्रतिक्रियाशील धातु है। यह उच्च तापमान से शायद ही प्रभावित होता है और प्राचीन काल से रासायनिक प्रतिक्रियाओं में उत्प्रेरक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

2. सोना  गोल्ड – Gold

सोना  गोल्ड

दुनिया की सबसे कीमती और वांछनीय धातुओं में से एक सोने है, जो चमक, लचीलापन और स्थायित्व जैसे अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स एक निवेश विकल्प के रूप में लोकप्रिय है और इलेक्ट्रॉनिक्स के उत्पादन में नियोजित होने के अलावा गहने बनाने के लिए। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका इस सम्मानित धातु के अग्रणी उत्पादक हैं।

1. रोडियम – Rhodium

रोडियम

महान धातु रोडियम निस्संदेह दुनिया में सबसे मूल्यवान धातु है। 1803 में खोजा गया, इस दुर्लभ धातु का उपयोग परमाणु रिएक्टरों में रोडियम डिटेक्टरों और ऑप्टिकल वाद्ययंत्रों के रूप में किया जाता है, इसके अलावा सोने के गहने के साथ सोने के गहने के रूप में वृद्धि को बढ़ाया जाता है।

ये सभी धातु उद्योग में और वैज्ञानिक उद्देश्यों के उपयोग के कारण अत्यधिक उच्च मूल्य का आदेश देती हैं। सोने, प्लैटिनम, चांदी और रोडियम जैसी कुछ धातुओं को गहने बनाने में भी नियोजित किया जाता है।

महंगा धातु, लक्जरी धातु

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *