संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य बीमा कैसे चुनें  – How to select health insurance in united states

संयुक्त राज्यों में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा ,स्वास्थ्य बीमा रखना यह सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप किफायती दरों पर स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त कर सकें। सही नीति का चयन करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपके कवरेज और लागत को प्रभावित करेगा, और आपके पूरे परिवार के कवरेज / लागत को प्रभावित कर सकता है। उपलब्ध कई अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा विकल्पों के साथ, सही चुनना मुश्किल हो जाता है। योजनाओं और प्रदाताओं का मूल्यांकन करने का तरीका सीखना आपकी व्यक्तिगत देखभाल के लिए सही निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य बीमा कैसे चुनें 

1. एक बाज़ार योजना का चयन – Select a marketplace plan

एचएमओ योजनाएं आम तौर पर उन डॉक्टरों और विशेषज्ञों को कवरेज प्रतिबंधित करती हैं जो या तो एचएमओ के लिए काम करते हैं या उनकी सेवाओं का अनुबंध करते हैं। एचएमओ योजना के आधार पर आप विचार कर रहे हैं, आपको कवरेज के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट सेवा क्षेत्र में रहने या काम करने की आवश्यकता हो सकती है।

एचएमओ योजनाएं आमतौर पर आउट-ऑफ-नेटवर्क देखभाल को कवर नहीं करती हैं, या केवल सीमित नेटवर्क की देखभाल प्रदान करती हैं, जब तक आप आपातकालीन सेवाओं की मांग नहीं कर लेते।

एक बाज़ार योजना का चयन

एचएमओ योजनाएं आम तौर पर यह तय करने के लिए कम से कम स्वतंत्रता प्रदान करती हैं कि आपको अपनी स्वास्थ्य देखभाल कहां प्राप्त होगी। हालांकि, यह कम से कम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है।

अधिकांश एचएमओ योजनाओं के तहत, विशेषज्ञ को देखने के लिए आपको अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से एक रेफरल प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, भले ही वह विशेषज्ञ आपके एचएमओ नेटवर्क के भीतर काम करता हो।

3. समीक्षा पसंदीदा प्रदाता संगठन (पीपीओ) योजनाओं – Preferred Provider Organization Plans

पीपीओ योजनाओं के तहत, यदि आप अपनी योजना के नेटवर्क में देखभाल प्रदाताओं का उपयोग करते हैं तो आप कम स्वास्थ्य देखभाल लागत के लिए पात्र हैं। यदि आपको डॉक्टर को देखने या अपने नेटवर्क के बाहर एक देखभाल प्रदाता की आवश्यकता है, तो आपको अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से रेफ़रल की आवश्यकता होगी, और आपको अपनी देखभाल के लिए अतिरिक्त लागत का भुगतान करना पड़ सकता है।

समीक्षा पसंदीदा प्रदाता संगठन (पीपीओ) योजनाओं

पीपीओ योजनाएं आम तौर पर एचएमओ की पेशकश से आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को चुनने के लिए अधिक स्वतंत्रता प्रदान करती हैं।

पीपीओ योजनाओं के तहत, आपके पास नेटवर्क या आउट-ऑफ-नेटवर्क देखभाल प्रदाताओं को देखने का विकल्प होता है। इन-नेटवर्क प्रदाता का उपयोग करने का लाभ यह है कि आप अपनी देखभाल और सेवाओं के लिए कम भुगतान करेंगे।

आप किसी पीपीओ योजना के तहत रेफ़रल की आवश्यकता के बिना किसी भी डॉक्टर से जा सकते हैं।

3. प्वाइंट ऑफ सर्विस (पीओएस) योजनाओं के बारे में पढ़ें – Read about Point of service

पीओएस योजनाओं के लिए आमतौर पर आपको डॉक्टरों, अस्पतालों और अन्य देखभाल प्रदाताओं से सेवाओं के लिए कम भुगतान करने की आवश्यकता होती है जो आपकी योजना के नेटवर्क से संबंधित हैं। आप विशेषज्ञों को देख सकते हैं, लेकिन आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से रेफरल की आवश्यकता होगी।

अधिकांश पीओएस योजनाओं के तहत, आप आम तौर पर आवश्यकतानुसार नेटवर्क प्रदाताओं से चिकित्सा देखभाल ले सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको अपने प्राथमिक चिकित्सक से एक रेफरल की आवश्यकता होगी, और आपको अपनी देखभाल के लिए जेब की अधिक लागत का भुगतान करना पड़ सकता है।

 प्वाइंट ऑफ सर्विस (पीओएस) योजनाओं के बारे में पढ़ें

पीओएस योजनाएं आमतौर पर आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को चुनने में स्वतंत्रता की एक मध्यम डिग्री प्रदान करती हैं, लेकिन आउट-ऑफ-नेटवर्क प्रदाता को देखकर कागजी कार्य की मध्यम डिग्री हो सकती है।

4.विशेष प्रदाता संगठन (ईपीओ) योजनाओं की समीक्षा करें – Review Exclusive Provider Organisation

ईपीओ आपको उस योजना के नेटवर्क में डॉक्टरों, विशेषज्ञों या अस्पतालों के माध्यम से विशेष रूप से स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करते हैं। आपात स्थिति के मामले में अपवाद होते हैं, लेकिन अन्यथा आप अपने ईपीओ के भीतर सेवा प्रदाताओं तक ही सीमित रहेंगे।

5.बाजार योजना विकल्पों का समर्थन करें- Understand market Plan

यदि आप स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं से परिचित नहीं हैं, तो विभिन्न प्रकार की मार्केटप्लेस योजनाएं भारी और उलझन में लग सकती हैं। हालांकि, आपके द्वारा चुने गए हेल्थकेयर मार्केटप्लेस में उनकी वेबसाइट पर निर्देश होना चाहिए, साथ ही ऑन-कॉल प्रतिनिधि जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम बाजार योजना चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

जब आप अपने हेल्थकेयर मार्केटप्लेस को ऑनलाइन देखते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध सभी अलग-अलग योजना विकल्पों को देखेंगे। प्रत्येक योजना के नीचे यह स्पष्ट रूप से बताएगा कि किस प्रकार की मार्केटप्लेस योजना आप देख रहे हैं, आमतौर पर प्रारंभिक (पीपीओ, पीओएस, एचएमओ, या ईपीओ) के साथ।

बाजार योजना विकल्पों का समर्थन करें

आप HealthCare.gov मार्केटप्लेस कॉल सेंटर को 1-800-318-2596 पर फोन करके फोन पर एक-एक-एक सहायता प्राप्त कर सकते हैं, या www.LocalHelp.HealthCare.gov पर जाकर अपने क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से सहायता पा सकते हैं।

आम तौर पर, अगर आपातकालीन सेवाओं के लिए आउट-ऑफ-नेटवर्क अस्पताल जाते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बाजार योजना का चयन करते हैं, कोई स्वास्थ्य योजना के लिए उच्च प्रतिपूर्ति या सिक्के की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, आपकी योजना के आधार पर आपको अतिरिक्त लागतों के लिए बिल भेजा जा सकता है जो आपकी योजना द्वारा कवर नहीं हैं। यदि आप अपने संभावित आपातकालीन कवरेज के बारे में अनिश्चित हैं तो अपनी वांछित योजना से किसी प्रतिनिधि से बात करें।

यह तय करना कि कौन सी धातु श्रेणी आपके लिए सर्वश्रेष्ठ है – Deciding the metal category for you

1. कांस्य योजना विकल्प की समीक्षा करें- Study Bronze Plan

कांस्य योजनाएं आपको अपनी स्वास्थ्य देखभाल के लिए सबसे कम मासिक प्रीमियम प्रदान करती हैं। हालांकि, अधिकांश कांस्य योजनाओं के तहत, आपको स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त होने पर काफी अधिक कटौती और आउट-ऑफ-पॉकेट लागत (कॉप सहित) के अधीन किया जाएगा।

Study Platinum Plan

कांस्य योजना के तहत, आप आम तौर पर प्रत्येक यात्रा के लिए 40% स्वास्थ्य देखभाल लागत का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे, जबकि बीमा कंपनी केवल उन लागतों का 60% भुगतान करती है।

जब आपको हेल्थकेयर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है तो कांस्य योजना आपको आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय में सबसे अधिक खर्च करेगी, और इसके बदले में आपका मासिक प्रीमियम भुगतान काफी कम होगा।

2. सिल्वर प्लान विकल्पों के बारे में पढ़ें – Study Silver Plan

रजत योजना श्रेणी संतुलन प्रीमियम और आउट-ऑफ-पॉकेट लागत के मामले में एक मध्यम आधार प्रदान करती है। आप अपनी हेल्थकेयर के लिए थोड़ा अधिक मासिक प्रीमियम का भुगतान करेंगे, लेकिन जब आप स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करेंगे तो आपके कटौती और प्रतिपूर्ति आम तौर पर कांस्य योजना की पेशकश से कम होगी।

एक रजत योजना के तहत, आप आम तौर पर प्रत्येक यात्रा के लिए 30% स्वास्थ्य देखभाल लागत का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे, जबकि बीमा कंपनी उन लागतों का 70% भुगतान करेगी।

सिल्वर प्लान आम तौर पर स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करते समय मासिक प्रीमियम और आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय की लागत को संतुलित करते हैं। अन्य विकल्प आम तौर पर दूसरे के लिए एक व्यापार करते हैं।

शीर्षक स्वास्थ्य बीमा चरण 8 चुनें

3. गोल्ड प्लान विकल्पों के बारे में जानें – Study Gold Plan

गोल्ड प्लान श्रेणी में रजत या कांस्य योजनाओं की तुलना में मासिक प्रीमियम में थोड़ा अधिक खर्च होता है, लेकिन बदले में आपको स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त होने पर आपको जेब की लागत कम हो जाएगी। एक गोल्ड प्लान के तहत, आप आम तौर पर प्रत्येक यात्रा के लिए केवल 20% स्वास्थ्य देखभाल लागत का भुगतान करेंगे, और आपकी बीमा कंपनी शेष 80% का भुगतान करेगी।

4. समीक्षा प्लैटिनम योजना विकल्प – Study Platinum Plan

प्लैटिनम योजना श्रेणी में आपके स्वास्थ्य बीमा को बनाए रखने के लिए उच्चतम मासिक प्रीमियम भुगतान की आवश्यकता होती है। ट्रेडऑफ, हालांकि, यह है कि जब आप स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करते हैं तो आप पूरे बीमा बाजार में सबसे कम आउट-पॉकेट लागत का भुगतान करेंगे। प्लैटिनम योजना के तहत, आप प्रत्येक यात्रा के लिए 10% स्वास्थ्य देखभाल लागत का भुगतान करने के लिए केवल जिम्मेदार होते हैं, जबकि आपकी बीमा कंपनी शेष 90% का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होगी।

शीर्षक स्वास्थ्य बीमा चरण 10 चुनें

5. अपने धातु विकल्पों का समर्थन करें – Understand Metal options

हेल्थकेयर धातु श्रेणी चुनते समय विचार करने का सबसे बड़ा कारक यह है कि आपको अपने हेल्थकेयर प्रदाता को कितनी बार देखना होगा। जितनी बार आपको अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ को देखने की ज़रूरत होती है, उतनी अधिक ऑफ-ऑफिस, आउट-ऑफ-पॉकेट लागत (कटौती और प्रतिपूर्ति) आप करेंगे।

यदि आप आम तौर पर केवल हर साल एक बार अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से जाते हैं, तो कांस्य योजना अधिक समझ में आ सकती है, क्योंकि आप कई ऑफ-ऑफिस, आउट-ऑफ-पॉकेट लागत नहीं ले पाएंगे।

यदि आप साप्ताहिक या मासिक आधार पर अपने डॉक्टर से जाते हैं, तो आप एक ऐसी योजना चाहते हैं जो गोल्ड या प्लैटिनम प्लान जैसे कम आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय प्रदान करे, भले ही इसका मतलब थोड़ा अधिक मासिक प्रीमियम का भुगतान करना है।

रजत योजनाओं को आम तौर पर उच्च मासिक प्रीमियम और उच्च कार्यालय के खर्चों के बीच एक मध्यम आधार माना जाता है।

6. प्रीमियम कर क्रेडिट के बारे में पूछताछ करें – Know premium tax credits

जब आप ऑनलाइन बाजार के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन करते हैं, तो आप सीखेंगे कि क्या आप प्रीमियम कर क्रेडिट के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं या नहीं। ये क्रेडिट आपके अनुमानित घरेलू आय पर आधारित वर्ष के लिए आधारित हैं, और जब आपकी बीमा कंपनी पर लागू होते हैं तो वे प्रत्येक महीने कवरेज के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले मासिक प्रीमियम को काफी कम कर सकते हैं।

आप किसी भी संभावित बचत के बारे में जान सकते हैं जो आप https://www.healthcare.gov/lower-costs/ पर जाकर योग्य हो सकते हैं।

यदि आपकी आय में कोई बदलाव है या आपके घर के सदस्यों की संख्या में कोई बीमा है तो अपनी बीमा बाजार की जानकारी अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

 प्रीमियम कर क्रेडिट के बारे में पूछताछ करें

यदि आपकी आय बढ़ जाती है या आप घर के सदस्य को खो देते हैं, तो आपका प्रीमियम टैक्स क्रेडिट कम हो जाएगा। यदि आपकी आय कम हो जाती है या आप घर के सदस्य को प्राप्त करते हैं, तो इन वित्तीय स्थितियों को ऑफ़सेट करने में सहायता के लिए आपके प्रीमियम कर क्रेडिट में वृद्धि होगी।

वर्ष के अंत में, आपकी आय और मासिक प्रीमियम कर क्रेडिट का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आपको अधिक प्रीमियम टैक्स क्रेडिट प्राप्त हुए हैं, तो आप अपने संघीय कर रिटर्न पर उस पैसे का भुगतान करना होगा।

बीमा योजना का चयन करना – selecting insurance plan

1. प्रत्येक योजना को कवर करने का मूल्यांकन करें – Validate each plan what it covers

एक बार जब आप बाजार योजना और धातु श्रेणी द्वारा अपने विकल्पों को कम कर देते हैं, तो आपको अपने बाजार में दी गई व्यक्तिगत बीमा योजनाओं की तुलना करने की आवश्यकता होगी। यहां पर विचार करने की सबसे बड़ी बात यह है कि प्रत्येक बीमा योजना द्वारा सेवाओं और लाभों को कवर किया जाता है, और प्रत्येक सेवा की कितनी लागत होगी। यह एक योजना से अगले तक काफी भिन्न होगा, इसलिए आपकी स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं से अवगत होना और उन योजनाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है जब आप प्रत्येक योजना का मूल्यांकन करते हैं। प्रत्येक योजना के बीच तुलना करने के लिए प्रमुख सेवाओं में शामिल हैं:

  • आपातकालीन देखभाल
  • अस्पताल में भर्ती
  • आपातकालीन परिवहन सेवाएं (एम्बुलेंस)
  • प्रयोगशाला परीक्षण
  • प्रसूति / नवजात देखभाल
  • मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा
  • पदार्थ-दुरुपयोग उपचार
  • बाह्य रोगी देख – रेख
  • बाल चिकित्सा सेवाएं (जो बच्चों और किशोरों के लिए दंत और दृष्टि देखभाल शामिल हो सकती है या नहीं)
  • नुस्खे दवा लागत (जेनेरिक और ब्रांड नाम दोनों पर्चे के लिए)
  • निवारक देखभाल सेवाएं (टीकाकरण और मैमोग्राम स्क्रीनिंग सहित)
  • पुरानी बीमारियों का प्रबंधन सेवाएं
  • पुनर्वास सेवाएं

2. प्रत्येक योजना के लिए लागत की तुलना करें – Compare & verify cost for each plan

आपके द्वारा चुनी गई धातु श्रेणी के आधार पर आपके पास पहले से मौजूद प्रत्येक योजना के लिए लागत का सामान्य विचार होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्तिगत योजना दो लागतों को निर्दिष्ट करेगी जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता होगी: मासिक स्वास्थ्य जो आप अपने हेल्थकेयर कवरेज को बनाए रखने के लिए भुगतान करते हैं, और आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय (जिसे लागत-साझाकरण भी कहते हैं) आप प्राप्त करते समय जिम्मेदार होंगे अपने चिकित्सक या एक विशेषज्ञ से स्वास्थ्य देखभाल। विचार करने के लिए सबसे बड़ी आउट-पॉकेट / लागत-साझा करने वाले कारक हैं:

Deductibles – बीमा कंपनी आपके खर्चों का भुगतान शुरू करने से पहले यह प्रत्येक वर्ष कैप्चर की गई राशि है जिसे आपको आउट-ऑफ-पॉकेट लागत में भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका कटौती योग्य रूप से 5,000 डॉलर है, तो आपको अपनी बीमा कंपनी लागतों का भुगतान करना शुरू करने से पहले उस वर्ष के पहले $ 5,000 का भुगतान करना होगा, जिसे आप आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय में अर्जित करेंगे। कुछ योजनाएं कटौती योग्य होने से पहले चिकित्सकीय यात्राओं और चिकित्सकीय दवाओं के लिए आपकी लागत का प्रतिशत भी भुगतान करती हैं, लेकिन यह नेटवर्क और प्रदाता द्वारा भिन्न होती है।

 प्रत्येक योजना के लिए लागत की तुलना करें

प्रतिपूर्ति – आपका प्रतियथा वह निश्चित लागत है जब आप देखभाल करते समय भुगतान करते हैं। उच्च मासिक प्रीमियम वाली एक योजना में आम तौर पर कम प्रतियां होती हैं, जबकि कम मासिक प्रीमियम वाली योजना के दौरान देखभाल प्राप्त होने पर अधिक प्रतिपूर्ति होगी। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य बीमा रखने और इन-ऑफिस देखभाल के लिए भुगतान करने की लागत को अनिवार्य रूप से संतुलित करना है।

सिक्के – यह आपकी चिकित्सा देखभाल लागत का प्रतिशत है जिसे आपको भुगतान करना होगा। यदि आपकी योजना एक उच्च मासिक प्रीमियम चार्ज करती है, तो बीमा कंपनी आम तौर पर आपके बिल का एक बड़ा हिस्सा देगी। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रक्रिया की लागत $ 1,000 है, तो आप 20% ($ 200) का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, जबकि आपकी बीमा कंपनी शेष 80% का भुगतान करेगी।

आउट-ऑफ-पॉकेट सीमा – यह अधिकतम लागत-साझाकरण को संदर्भित करती है जिसे आप किसी दिए गए वर्ष में भुगतान के लिए जिम्मेदार होंगे। यह आपके कटौती योग्य, प्रतियां और सिक्का को जोड़ता है, लेकिन इसमें आपके मासिक प्रीमियम शामिल नहीं हैं। एक उच्च मासिक प्रीमियम के साथ एक योजना आम तौर पर आपके लिए कम आउट-ऑफ-पॉकेट सीमा निर्धारित करती है। एक बार जब आप अपनी योजना की आउट-ऑफ-पॉकेट सीमा तक पहुंच जाएंगे, तो आपकी बीमा कंपनी उस वर्ष के बाकी हिस्सों के लिए किसी भी अन्य लागत का भुगतान करने की पूरी ज़िम्मेदारी लेती है।

3. अपने डॉक्टर और अस्पताल कवरेज की जांच करें – Check doctor & hospital coverage

जिस बीमा योजना में आप रुचि रखते हैं उसके आधार पर, आपको उस योजना के प्रदाताओं के नेटवर्क से चुनना पड़ सकता है। इसका मतलब है कि आपको उस बीमा कंपनी के साथ काम करने वाले डॉक्टरों, अस्पतालों, प्रयोगशालाओं, सुविधाओं और फार्मेसियों का उपयोग करना होगा। यदि आपका वर्तमान चिकित्सक आपके नए बीमा योजना के नेटवर्क का हिस्सा नहीं है, तो आपको डॉक्टरों को स्विच करना होगा, या बीमा कंपनी बिल को कवर नहीं कर सकती है या आपको अतिरिक्त लागत के साथ बोझ नहीं दे सकती है।

यदि आपके पास पहले से ही एक डॉक्टर है जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप उस बीमा योजना का चयन करना चाहेंगे जो उस चिकित्सक के साथ काम करे। अन्यथा, आपको एक नया चिकित्सक ढूंढना होगा जो आपके नए प्लान के नेटवर्क में काम करता है।

 अपने डॉक्टर और अस्पताल कवरेज की जांच करें

संघीय HealthCare.gov वेबसाइट, साथ ही साथ कई अलग-अलग राज्यों के स्वास्थ्य बीमा बाजार स्थान, आपको स्वास्थ्य कवरेज की अपनी पसंद को अंतिम रूप देने से पहले प्रदाताओं की निर्देशिका देखने की अनुमति देते हैं। हालांकि, सभी निर्देशिका अद्यतित नहीं हैं। पहले निर्देशिका की जांच करें, लेकिन फिर अपने चिकित्सक के कार्यालय को कॉल या ईमेल करें ताकि यह पुष्टि हो सके कि वह उस बीमा योजना के साथ काम करती है जिस पर आप विचार कर रहे हैं।

यदि आप अपने नियोक्ता के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको अपने नियोक्ता के लाभ विभाग, या आपके नियोक्ता के साथ काम करने वाली बीमा कंपनियों से प्रदाताओं की एक सूची दी जानी चाहिए।

यहां तक कि यदि आपका चिकित्सक किसी दिए गए नेटवर्क का हिस्सा है, तो आप अतीत में देखे गए कुछ विशेषज्ञों के साथ कवरेज के योग्य नहीं हो सकते हैं। यदि आप उस प्रदाता के साथ जारी रखना चाहते हैं तो आप वर्तमान में देख रहे सभी देखभाल प्रदाताओं पर जांच करना महत्वपूर्ण है।

4. समग्र योजना की गुणवत्ता की जांच करें -Check your Overall Policy Plan quality

एक बार जब आपको अपनी जरूरतों के अनुरूप एक योजना मिल जाए, तो आप उस योजना की समग्र गुणवत्ता को देखना चाहेंगे। आप ऑनलाइन खोज करके अपने बाजार में योजनाओं की पेशकश करने वाली प्रत्येक बीमा कंपनी की उपयोगकर्ता समीक्षा पढ़ सकते हैं। आप गुणवत्ता आश्वासन (एनसीक्यूए) वेबसाइट की राष्ट्रीय समिति के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध प्रत्येक बीमा योजना का व्यापक रैंकिंग / मूल्यांकन भी पढ़ सकते हैं।

एनसीक्यूए नैदानिक प्रदर्शन, सदस्य संतुष्टि, और राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण परिणामों के आधार पर योजनाओं की रैंकिंग करता है।

 समग्र योजना की गुणवत्ता की जांच करें

उपभोक्ता संतुष्टि, बीमारी की रोकथाम और उपचार के मामले में प्रत्येक योजना को एक से पांच के पैमाने पर रखा जाता है (1.0 सबसे खराब संभव स्कोर और 5.0 सर्वश्रेष्ठ होता है)।

आप अपने राज्य के बाजार का चयन करके या वाणिज्यिक / निजी कंपनियों के बीच मेडिकेयर और मेडिकेड बनाकर अपनी खोज को संकीर्ण कर सकते हैं। इन सभी फ़िल्टरों को सीधे रैंकिंग के ऊपर ड्रॉप-डाउन मेनू में पाया जा सकता है।

5. अपने चयन को व्यवस्थित करें – Finalize & freeze your selection

एक बार जब आप की पेशकश की गई सभी योजनाओं की तुलना और विपरीत हो जाए, तो आपको अपना अंतिम चयन करना होगा। आप बीमा बाजार के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं जिसके साथ आप काम कर रहे हैं (या तो संघीय HealthCare.gov वेबसाइट या आपके राज्य के बाजार)।

एक बार जब आप कोई योजना चुनते हैं और अपना नामांकन अंतिम रूप देते हैं, तो आपको अपने पहले महीने के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। भले ही आप बाजार के माध्यम से अपना भुगतान करते हैं, प्रीमियम भुगतान सीधे आपकी नई बीमा कंपनी को भुगतान किया जाएगा, न कि बीमा बाजार में।

आपको मेल में अपना नया स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्राप्त होगा। इसमें आमतौर पर सात या अधिक व्यावसायिक दिन लगते हैं, लेकिन यदि बहुत से अनुरोध संसाधित किए जा रहे हैं तो इसमें अधिक समय लग सकता है। यदि आप अपने कार्ड प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप संघीय HealthCare.gov बाज़ार कॉल सेंटर 24/7 को 1-800-318-2596 पर कॉल कर सकते हैं। यदि आप एक राज्य संचालित स्वास्थ्य देखभाल बाजार का उपयोग कर रहे हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने राज्य के कॉल सेंटर से संपर्क करें। आप ऑनलाइन खोज कर अपने राज्य का कॉल सेंटर फोन नंबर पा सकते हैं।