मॉन्ट्रियल में 15 शीर्ष रेटेड पर्यटक आकर्षण – Best Places to visit in Montreal

सेंट लॉरेंस  सेंट लॉरेंस पर स्थित है, मॉन्ट्रियल संचार और व्यापार के एक महानगरीय केंद्र के रूप में सफल रहा है। जैक्स कार्टियर-जैक्स कार्टियर यहां 1535 में उतरे और फ्रांस के अपने राजा फ्रैंकोइस प्रथम फ्रेंकोइस I के लिए क्षेत्र ले लिया, लेकिन 1642 तक यह नहीं था कि पॉल डी चोमेडे Paul Chomedey ने यहां एक छोटे मिशन स्टेशन की स्थापना की जिसे विले मैरी डी मोंट-रेल Ville Marie de Mont-Real कहा जाता है। यह मूल समझौता आज मॉन्ट्रियल है, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फ्रेंच भाषी शहर है।

मॉन्ट्रियल में 15 शीर्ष रेटेड पर्यटक आकर्षण

शहर के आकार के बावजूद, मॉन्ट्रियल के कुछ हिस्सों में रुचि रखने वाले पर्यटक अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट पड़ोस में हैं। प्रमुख संग्रहालय और कला स्थल केंद्र-विले (डाउनटाउन) क्षेत्र में हैं, जहां आपको रुए शेरब्रुक, शायद शहर का सबसे सुंदर गहराई मिल जाएगा। यह शहर की रीढ़ और कई संग्रहालयों और अन्य संस्थानों का स्थान है। रुए स्टी-कैथरीन मॉन्ट्रियल का मुख्य शॉपिंग गहन है, जो डिपार्टमेंट स्टोर्स, दुकानें और रेस्तरां के साथ एक व्यस्त सड़क है।

विएक्स-मॉन्ट्रियल विनीक्स मॉन्ट्रियल वह जगह है जहां शहर शुरू हुआ, और इसकी मूल नींव और सड़कों को पॉइंट-ए-कैलीएर संग्रहालय में संरक्षित किया गया है। यह औपनिवेशिक शहर का दिल था, और इसकी पुरानी इमारतें इसे शहर में सबसे खूबसूरत पड़ोस बनाती हैं। यह वह जगह है जहां आपको अधिकांश ऐतिहासिक आकर्षणों के साथ-साथ विएक्स-पोर्ट (पुराना बंदरगाह) Vieux -Port के साथ लोकप्रिय वाटरफ्रंट सैमसंग मिलेगा। कम पर्यटक पठार में समय बिताते हैं, लेकिन यह फ्रेंच भाषी मॉन्ट्रियल का दिल है। रुई सेंट डेनिस के साथ घूमना अक्सर पेरिस में अपने स्मार्ट बुटीक, रेस्तरां और फुटपाथ कैफे के साथ लगता है। शहर के सबसे लोकप्रिय रेस्तरां में से कुछ यहां रुए सेंट डेनिस और इस पड़ोस में कहीं और हैं जो बड़े पैमाने पर आप्रवासियों की लगातार लहरों द्वारा गठित किए गए थे। इसके बहुत किनारे पर माइल एंड है, जहां सड़कों के छोटे समूहों में इतालवी, पुर्तगाली या ग्रीक वायुमंडल अलग-अलग हैं।

1. मोंट रॉयल – Mont Royal

मोंट-रॉयल

मोंट-रॉयल शहर से 233 मीटर ऊपर उगता है और शहर के केंद्र के पास हरा फेफड़ा है। इस खूबसूरत पार्क के माध्यम से एक यात्रा करने वाले आगंतुक को जैक कार्टियर और किंग जॉर्ज VI के स्मारकों को देखने के लिए सक्षम बनाता है, ताकि लाक-ऑक्स-कास्टर्स द्वारा कुछ समय बिताया जा सके और पश्चिमी ढलान पर कब्रिस्तानों पर नज़र डालें जहां शहर के विभिन्न जातीय समूहों के पास सदियों से एक साथ शांति में विश्राम किया। शिखर से, या क्रॉस के नीचे एक मंच से, वहां आइल डी मॉन्ट्रियल और सेंट लॉरेंस की 51 किलोमीटर लंबी लंबाई के शानदार पैनोरमा सामने आते हैं। स्पष्ट दिनों पर, दृश्य संयुक्त राज्य अमेरिका में एडिरॉन्डैक पहाड़ों तक फैला हुआ है।

2. विएक्स मॉन्ट्रियल (ओल्ड मॉन्ट्रियल) – Vieux Montreal (Old Montreal)

विएक्स-मॉन्ट्रियल

ओल्ड मॉन्ट्रियल 17 वीं, 18 वीं और 1 9वीं शताब्दी से संबंधित इमारतों की एक उल्लेखनीय एकाग्रता है। जिले में पेरिस-स्टाइल क्वार्टर का आनंददायक अनुभव है, क्योंकि यह वाटरफ्रंट और बिजनेस हब के बीच है। पैर पर इसकी कई ऐतिहासिक स्थलों, सड़कों और स्थलों का सबसे अच्छा पता लगाया गया है। यहां करने के लिए कई चीजों में से, हाइलाइट पुरातत्व और इतिहास के पॉइंट-ए-कैलीएर संग्रहालय, जुड़वां अनुक्रमित नोट्रे-डेम बेसिलिका, पुनरुत्थान वाले पुराने बंदरगाह की quays, और प्लेस की खुली हवा एकत्रित स्थान पर जा रहे हैं जैक कार्टियर।

3. जार्डिन बोटानिक (बॉटनिकल गार्डन)- Jardin Botanique (Botanical Garden)

जार्डिन बोटानिक

1976 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के आधार पर शहर के ऊपर, पारक मैसेन्यूवे (पाई आईएक्स मेट्रो) मॉन्ट्रियल के अद्भुत कल्पनाशील वनस्पति उद्यान की साइट है। विभिन्न पौधों को 30 थीम्ड गार्डन और 10 प्रदर्शनी ग्रीनहाउस में उगाया जाता है, इसलिए जलवायु की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व किया जाता है। आउटडोर बगीचों में सुंदर जापानी और चीनी उद्यान, साथ ही साथ अल्पाइन, जलीय, औषधीय, छाया, उपयोगी, और यहां तक कि जहरीले पौधों को समर्पित भी शामिल हैं। गुलाब के डिस्प्ले आश्चर्यजनक हैं, और विशेष रूप से दिलचस्प उन पौधों को समर्पित बाग है जो पहले राष्ट्रों द्वारा उगाए या उपयोग किए जाते हैं। बढ़ते ग्रीनहाउस में एक उष्णकटिबंधीय वर्षा वन, फर्न, ऑर्किड, बोन्साई, ब्रोमेलीआड्स और पेनजिंग (लघु चीनी पेड़) होते हैं। मैदानों पर एक दिलचस्प कीटनाशक और विशाल arboretum भी है, साथ ही विभिन्न पक्षियों का समर्थन करने वाले तालाब भी हैं।

पता: 4101 शेरब्रुक स्ट्रीट ईस्ट, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: http://espacepourlavie.ca/en/botanical-garden

4. नोट्रे डेम बेसिलिका- Notre Dame Basilica

नोट्रे-डेम बेसिलिका

1656 में स्थापित, मॉन्ट्रियल का सबसे पुराना चर्च, नोट्रे-डेम बेसिलिका, मूल की तुलना में बहुत दूर अवतार में खड़ा है। नव-गोथिक मुखौटा के जुड़वां टावर प्लेस डी आर्म्स का सामना करते हैं। जटिल और प्रबल इंटीरियर विक्टर बुर्जौ द्वारा डिजाइन किया गया था। हाइलाइट्स मूर्तिकार लुईस-फिलिप हेबर्ट (1850-19 17), कैसावंट फ्रेरेस फर्म द्वारा 7,000-पाइप अंग, और मॉन्ट्रियल की स्थापना से दृश्यों को चित्रित करने वाली दाग़ वाली ग्लास खिड़कियों द्वारा शानदार नक्काशीदार लुगदी हैं। बेसिलिका में प्रवेश शुल्क में 20 मिनट का दौरा शामिल है, या आप एक घंटे का दौरा कर सकते हैं जो अधिक ऐतिहासिक जानकारी और दूसरी बालकनी और क्रिप्ट सहित निजी क्षेत्रों तक पहुंच प्रदान करता है।

पता: 110 रुए नोट्रे-डेम औएस्ट, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: http://www.basiliquenotredame.ca/

5. ओरा टायर सेंट जोसेफ (सेंट जोसेफ की ओरिएंटरी) – Oratoire Saint Joseph (St. Joseph’s Oratory)

ओरा टायर सेंट-जोसेफ

माउंट रॉयल पार्क से पश्चिमी निकास के पास ओराटोरे सेंट-जोसेफ कनाडा के संरक्षक संत को समर्पित है। यह तीर्थयात्रियों के लिए एक मक्का है, इसकी विशाल पुनर्जागरण शैली वाली डोमिन बेसिलिका 1 9 24 से डेटिंग कर रही है। 1 9 04 में कांग्रेस के भाई आंद्रे ने पहले ही एक छोटा चैपल बनाया था, जहां उन्होंने उपचार के चमत्कारी कृत्यों का प्रदर्शन किया जिसके लिए उन्हें कैनोनाइज्ड किया गया था 1 9 82 में। उनकी मकबरा मूल चैपल में अभयारण्य के एक हिस्से में है। एक दूसरे चैपल में वोटिव उपहार प्रदर्शित होते हैं। चर्च के पीछे एक क्लॉस्टर मोंट-रॉयल तक जाता है। मॉन्ट्रियल और लाक सेंट-लुइस पर वेधशाला से एक अच्छा उत्तर-पश्चिम दृश्य है।

पता: 3800 रानी मैरी, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: http://www.saint-joseph.org/

6. पारसी जीन ड्रापिउ- Parc Jean Drapeau

पारसी जीन ड्रापिउ

Sle सैंट-हेलेन (सैमुअल डी शैम्प्लेन की पत्नी के नाम पर) और नोट्रे-डेम का कृत्रिम द्वीप एक्सपो ’67 की साइट थी। अब उन्हें पारक जीन ड्रैपौ के नाम से जाना जाता है और कई पारिवारिक मनोहर आकर्षण हैं। 1 9 67 के विश्व मेले के अवशेष, बायोस्फीयर अब पारिस्थितिकीय मुद्दों के लिए समर्पित एक संग्रहालय है। इमारत को एक क्षेत्र के आकार में डिजाइन किया गया है और यह दुनिया की सबसे बड़ी संरचना है। द्वीपों के अन्य पर्यटक आकर्षणों में स्टीवर्ट संग्रहालय, बेसिन ओलंपिक (जहां ओलंपिक रोइंग कार्यक्रम आयोजित किए गए थे), और रेस कोर्स सर्किट गिल्स विलेनेव में ऐतिहासिक 1820 ब्रिटिश शस्त्रागार ला रोन्ड मनोरंजन पार्क की सवारी और खेल शामिल हैं।

आधिकारिक साइट: http://www.parcjeandrapeau.com

7. मुसी डेस बांके कला (ललित कला संग्रहालय) – Musee des Beaux Arts (Fine Arts Museum)

मुसी डेस बांके कला कनाडा में सबसे पुराना संग्रहालय है और इसमें चित्रकला, मूर्तिकला और नए मीडिया के विशाल संग्रह हैं। विश्व संस्कृतियों और भूमध्यसागरीय पुरातत्व के अपने उत्कृष्ट संग्रह लगभग 10,000 वस्तुओं, और अफ्रीकी, एशियाई, और इस्लामी कला के साथ-साथ उत्तरी और दक्षिण अमेरिका की कला के उत्कृष्ट संग्रह भी हैं।

मुसी डेस बांके कला

1,400 से अधिक पेंटिंग्स, मूर्तियों, चित्रों और प्रिंटों में पिएटर ब्रूगल द यंगर, कैनालेटो, एल ग्रीको, गेन्सबोरो, गोया, मंटगेना, पॉसिन, रेमब्रांट, टिपोलो और वेरोनियन द्वारा उत्कृष्ट कृतियों में शामिल हैं, और विशेष रूप से डच गोल्डन की कलाकृतियों में मजबूत हैं उम्र। संग्रह यथार्थवादी और इंप्रेशनिस्टों के माध्यम से आधुनिक कला में जारी है, जिसमें सेज़ेन, दली, मिरो, मोनेट, डेरैन, कंडिंस्की, मटिस, पिकासो, रॉडिन, ओटो डिक्स और अन्य प्रभावशाली कलाकारों के काम शामिल हैं। संग्रहालय से बहुत दूर मैकगिल विश्वविद्यालय का व्यापक परिसर है।

पता: 1380 रु शेरब्रुक ओ, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: https://www.mbam.qc.ca/en/

8. पॉइंट ए कैलिएर – Pointe a Callière

पॉइंट ए कैलिएर

विएक्स-मॉन्ट्रियल में प्लेस रोयाले के एक कोने में पॉइंट-ए-कैलिएर है, जो अब पुरातात्विक और इतिहास के संग्रहालय के एक आकर्षक आधुनिक इमारत आवास द्वारा चिह्नित है। प्लेस रोयाल मॉन्ट्रियल के शुरुआती और औपनिवेशिक दिनों में जीवन का केंद्र था, जहां बाजार और परेड ग्राउंड तब तक स्थित थे जब तक कि बाद की सरकारी इमारतों ने उन्हें विस्थापित नहीं किया। लेकिन आज के मॉन्ट्रियल के नीचे, इन शुरुआती सड़कों और नींव के अवशेष अभी भी बने रहे हैं, और आप संग्रहालय की यात्रा पर इन्हें खोज सकते हैं। शहर के इतिहास के माध्यम से मार्ग भूमिगत शुरू होता है, जहां आप 17 वीं शताब्दी की इमारतों की मूल पत्थर से चलने वाली सड़कों, जल निकासी चैनलों और जमीन के फर्श के बीच चल सकते हैं। जब आप संग्रहालय के माध्यम से चढ़ते हैं तो कलाकृतियों, मानचित्रों और प्रदर्शनों के माध्यम से इतिहास की परतों में कहानी सामने आती है। विशेष प्रदर्शनी दुनिया भर में इतिहास और पुरातत्व की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है।

पता: 350 प्लेस रोयाले, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: http://www.pacmusee.qc.ca/en/home

9. जगह देस कला – Place des Arts

 जगह देस कला

प्लेस डेस आर्ट्स एक संपूर्ण परिसर है जो दृश्य और प्रदर्शन कलाओं के लिए समर्पित है, जो कि कनाडा में अपनी तरह का सबसे बड़ा है। तीन महान सांस्कृतिक संगठन यहां अपना घर बनाते हैं: मॉन्ट्रियल सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा, लेस ग्रैंड्स बैलेट्स कैनेडीन्स, और ओपेरा डी मॉन्ट्रियल, और इसके विभिन्न चरणों और रिहर्सल हॉल सभी प्रकार के रंगमंच, संगीत, नृत्य, फिल्मों और घटनाओं के लिए स्थान प्रदान करते हैं। ये कला, फव्वारे, और पानी के कैस्केड के कार्यों से सजाए गए एक बड़े एस्प्लानेड के आसपास बैठते हैं, जो घटनाओं के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक ग्रीष्मकालीन महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय डी जैज़ डी मॉन्ट्रियल जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में आयोजित किया गया था, जो दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करता था और जाज में सबसे बड़े नामों को लाता था।

एक समकालीन कला संग्रहालय, Musee d’art Contemporain de Montréal, विशेष रूप से एक यात्रा के लायक है, खासकर युवा फ्रांसीसी-कनाडाई कलाकारों को विशेष महत्व दिया जाता है।

पता: 185 रु सेंट सेंट कैथरीन औएस्ट, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: http://www.macm.org

10. पानी के नीचे और जीन तालॉन बाजार – Atwater and Jean Talon Markets

पानी के नीचे और जीन तालॉन बाजार                                  

कई विक्रेताओं के साथ समान प्रतिष्ठान, एटवाटर मार्केट और जीन टैलॉन मार्केट मॉन्ट्रियल के सबसे व्यस्त सार्वजनिक बाजार हैं और उनके वायुमंडल और स्थानीय खाद्य विशेषताओं और उत्पादों के लिए जाने योग्य हैं। गोदामों की शैली की इमारतों में स्थित, बाजारों में फलों और सब्जियों, फूलों, मांस, मछली, पनीर, बेक्ड माल और विशेष खाद्य पदार्थ बेचने वाले विक्रेताओं की सुविधा है। आपको मेपल सिरप और कैंडीज, सूखे जंगली ब्लूबेरी, घरेलू शैली के फल जाम और संरक्षित, और क्षेत्र की अच्छी चीज, साथ ही साथ रेस्तरां और कैफे लुसियस पेस्ट्री बेचेंगे। शनिवार सुबह कॉफी के एक गुलदस्ता और एक चंचल क्रॉइसेंट के लिए स्थानीय लोगों के लिए बाजार एक पसंदीदा स्टॉप है।

आधिकारिक साइट: http://www.marchespublics-mtl.com/marches

11. दुनिया की सेंट मैरी रानी – St. Mary Queen of the World

दुनिया की सेंट मैरी रानी

प्लेस डु कनाडा के पूर्व में विश्व कैथेड्रल की कैथोलिक मैरी रानी, 18 9 4 में रोम में सेंट पीटर के एक छोटे संस्करण के रूप में बनाई गई थी। विशाल मूर्तियां 1 9वीं शताब्दी में मॉन्ट्रियल के 13 पारिशियों के संरक्षक संतों का प्रतिनिधित्व करती हैं और 18 9 2 और 18 9 8 के बीच ओलिंडो ग्रैटन द्वारा बनाई गई थीं। इंटीरियर में सबसे महत्वपूर्ण कलाकृति फिलिप हेबर्ट द्वारा संगमरमर बपतिस्मा फ़ॉन्ट के ऊपर क्रूसीफिक्स है। नौ पेंटिंग्स की एक श्रृंखला, जिनमें से सात जॉर्जेस डेलफोससे हैं, मॉन्ट्रियल के अशांत इतिहास को दोबारा बेचते हैं।

पता: 1085 रुए डे ला कैथेड्रेल, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

12. मैककॉर्ड संग्रहालय – McCord Museum

मैककॉर्ड संग्रहालय

मैककॉर्ड संग्रहालय में कनाडा के सामाजिक इतिहास, खासकर देशी लोगों पर प्रदर्शन का एक उत्कृष्ट संग्रह है। वेशभूषा, कपड़ों, सहायक उपकरण, रजाई, और अन्य हाथ से बने वस्त्रों का संग्रह 20,000 से अधिक वस्तुओं में है और इसमें मॉन्ट्रियल फैशन डिजाइनरों द्वारा काम शामिल हैं। फर्नीचर, चांदी, चीनी मिट्टी के बरतन, कांच, और खाद्य और घरेलू उपयोग से संबंधित वस्तुओं के साथ-साथ खिलौने, खेल उपकरण, और लोक कला रंग और घरेलू विवरण को कनाडाई जीवन की तस्वीर के लिए उधार देने के हजारों से अधिक टुकड़े। प्रथम राष्ट्रों के कलाकृतियों और कलाओं में कपड़ों और सहायक उपकरण, शिकार और मछली पकड़ने के उपकरण, युद्ध के हथियार, घरेलू उपकरण, औपचारिक वस्तुओं और कला, साथ ही प्रारंभिक आदिवासी संस्कृतियों से पुरातात्विक खोज शामिल हैं।

पता: 6 9 0 शेरब्रुक स्ट्रिएट डब्ल्यू, मॉन्ट्रियल, क्यूबेक

आधिकारिक साइट: www.musee-mccord.qc.ca/en/

13. स्क्वायर सेंट लुई और रुए डेनिस – Square Saint-Louis and Rue Denis

 स्क्वायर सेंट-लुई और रुए डेनिस

शेरब्रुक मेट्रो स्टेशन के पास, स्क्वायर सेंट-लुइस मॉन्ट्रियल के सबसे पुराने पुराने वर्गों में से एक के रूप में रेट करता है और एक शताब्दी के शताब्दी में फ्रेंच-कनाडाई आवासीय तिमाही में स्थापित है। वृक्ष-छायांकित वर्ग के चारों ओर छोटी सड़कों में, अभी भी कुछ आकर्षक विक्टोरियन घर हैं। कुछ अब सुखद रेस्तरां घर। वर्ग के पूर्वी किनारे पर और सेंट लॉरेन के समानांतर चलते हुए, रु सेंट सेंट डेनिस मॉन्ट्रियल में हिप्पेस्ट शॉपिंग, कला और डाइनिंग सड़कों में से एक है। ऐतिहासिक इमारतों को बुटीक, बिस्ट्रोस और कैफे में परिवर्तित कर दिया गया है। एक तरफ, सेंट डेनिस छात्र-दिमागी क्वार्टियर लैटिन पड़ोस में शुरू होता है (यह यूनिवर्सिटी ड्यू क्यूबेक à मॉन्ट्रियल और ग्रांडे बिब्लियोथेक के लिए आसान है) और पश्चिम में अपने स्वतंत्र डिजाइनरों और शेफ-रन रेस्तरां के साथ आधुनिक प्लेटो क्षेत्र में पश्चिम की ओर जाता है।

14. लचिन नहर राष्ट्रीय ऐतिहासिक साइट – Lachine Canal National Historic Site

लचिन नहर राष्ट्रीय ऐतिहासिक साइट

मॉन्ट्रियल द्वीप (लैक सेंट-लुइस में) के दक्षिणपूर्व बैंक पर लचिन ने 17 वीं शताब्दी में सेंट लॉरेंस को अपना रास्ता बना दिया, जिसने चीन के मार्ग की तलाश में (फ्रांस में, “ला चिन”)। 14.4 किलोमीटर लचिन नहर, लचिन रैपिड्स के आसपास जाने का एक तरीका, 1825 में खोला गया था। हालांकि, यह कई सालों से है, क्योंकि आखिरकार शिपिंग और आजकल के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था, यह पार्क का हिस्सा बनता है और इसके लिए कई अवसर प्रदान करता है नहर बैंकों के साथ आकर्षक यात्राएं। एक बाइक पथ खुली हरी जगह के माध्यम से, इसकी पूरी लंबाई सीमा से घिरा हुआ है, और आप नाव से नहर को भी क्रूज़ कर सकते हैं।

आधिकारिक साइट: http://www.pc.gc.ca/eng/lhn-nhs/qc/canallachine/index.aspx

15. चाइनाटाउन – China Town

चाइनाटाउन

मॉन्ट्रियल का चाइनाटाउन रुए डे ला गौचेतिएयर पर केंद्रित है, चीनी गेट्स तिमाही के दिल को चिह्नित करते हैं। यह रंगीन पड़ोस 1860 के उत्तरार्ध से है, जब चीनी मजदूरों में से कई मूल रूप से खानों में काम करने और रेल मार्ग बनाने के लिए आए थे, बेहतर जीवन की तलाश में शहरों में चले गए। आज का चाइनाटाउन एशियाई रेस्तरां और दुकानों से भरा है, अब विशेष रूप से चीनी नहीं है, लेकिन एक जगह जहां स्थानीय और पर्यटक अच्छे भोजन का आनंद लेते हैं।