नायग्रा फॉल्स के बारे में तथ्य जानें

नायग्रा फॉल्स – Niagara Falls

नियाग्रा फॉल्स तीन झरने के लिए सामूहिक नाम है जो कनाडा के प्रांत ओन्टारियो और न्यूयॉर्क राज्य के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा को झुकाता है। वे नियाग्रा गोर्ज के दक्षिणी छोर का निर्माण करते हैं।

सबसे बड़े से सबसे छोटे, तीन झरने घोड़े की नाल फॉल्स, अमेरिकन फॉल्स और ब्राइडल वाइल फॉल्स हैं। घोड़े की नाल फॉल्स संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर अमेरिकी फॉल्स के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से बकरी द्वीप से अलग है। छोटे ब्राइडल व्हील फॉल्स संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर भी हैं, जो लुना द्वीप द्वारा अमेरिकी फॉल्स से अलग हैं।

नियाग्रा अमेरिका गिरता है

नियाग्रा नदी पर स्थित, जो ओरी झील ओन्टारियो में झील को निकाला जाता है, संयुक्त फॉल्स उत्तरी अमेरिका में किसी भी झरने की उच्चतम प्रवाह दर बनाता है जिसमें 50 मीटर (160 फीट) से अधिक की ऊर्ध्वाधर बूंद होती है। चोटी के दिन के दौरान पर्यटक घंटों के दौरान, 168,000 एम 3 (छह मिलियन घन फीट) पानी हर मिनट गिरने के शिखर पर चला जाता है। उत्तरी अमेरिका में घोड़े की नाल फॉल्स सबसे शक्तिशाली झरना है, जैसा कि प्रवाह दर से मापा जाता है।

फॉल्स 27 किलोमीटर (17 मील) बफेलो, न्यूयॉर्क के उत्तर-उत्तरपश्चिम और टोरंटो के 121 किलोमीटर (75 मील) दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, नियाग्रा फॉल्स, ओन्टारियो के जुड़वां शहरों और न्यूयॉर्क के नियाग्रा फॉल्स के बीच हैं। नियाग्रा फॉल्स का गठन तब हुआ जब ग्लेशियर विस्कॉन्सिन ग्लेशियस (आखिरी हिम युग) के अंत में गिर गए, और नवगठित ग्रेट झीलों के पानी ने अटलांटिक महासागर के रास्ते में नियाग्रा एस्केपमेंट के माध्यम से एक मार्ग बनाया।

नियाग्रा फॉल्स अपनी सुंदरता और हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर पनबिजली के मूल्यवान स्रोत के रूप में प्रसिद्ध है। मनोरंजन, वाणिज्यिक और औद्योगिक उपयोगों को संतुलित करना 1 9वीं शताब्दी के बाद से गिरने के कर्मचारियों के लिए एक चुनौती रही है।

ओन्टारियो, कनाडा, और न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थान सीमा

कुल ऊंचाई 167 फीट (51 मीटर)

वाटरकोर्स नियाग्रा नदी

 कनाडाई घोड़े की नाल फॉल्स – Canadian Horseshoe Falls

नियागारा कनाडा गिरता है

अमेरिकन फॉल्स अमेरिकन फॉल्स (बड़ा झरना) और ब्राइडल वाइल फॉल्स ब्राइडल व्हील फॉल्स (दाईं ओर छोटे झरने)

घोड़े की नाल फॉल्स लगभग 57 मीटर (187 फीट) गिरती है, जबकि अमेरिकी फॉल्स की ऊंचाई 21 और 30 मीटर (69 और 98 फीट) के बीच बदलती है क्योंकि इसके आधार पर विशाल पत्थरों की उपस्थिति होती है। बड़े घोड़े की नाल फॉल्स लगभग 7 9 0 मीटर (2,5 9 0 फीट) चौड़ी हैं, जबकि अमेरिकी फॉल्स 320 मीटर (1,050 फीट) चौड़ी हैं। नायाग्रा फॉल्स और कनाडाई चरम सीमा Canadian Border के अमेरिकी चरम सीमा American border के बीच की दूरी 3,40 9 फीट (1,039 मीटर) है।

हॉर्सेशो फॉल्स Horse Shoe falls पर शिखर प्रवाह प्रति सेकंड 6,400 घन मीटर (230,000 सीयू फीट) दर्ज किया गया था। औसत वार्षिक प्रवाह दर प्रति सेकंड 2,400 क्यूबिक मीटर (85,000 सीयू फीट) है। [6] चूंकि प्रवाह झील एरी जल ऊंचाई का सीधा कार्य है, यह आम तौर पर देर से वसंत या गर्मियों की गर्मियों में चोटी करता है। गर्मियों के महीनों के दौरान, कम से कम 2,800 क्यूबिक मीटर (99,000 सीयू फीट) प्रति सेकंड पानी गिरता है, जिनमें से कुछ 9 0% घोड़े की नाल के फॉल्स पर जाते हैं, जबकि संतुलन हाइड्रोइलेक्ट्रिक सुविधाओं में बदल जाता है। यह एक वीर – इंटरनेशनल कंट्रोल बांध अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण बांध को नियो जित करके पूरा किया जाता है – हॉर्सेशो फॉल्स से चलने वाले चलने वाले गेट्स के साथ। रात में गिरने का प्रवाह आगे आ जाता है, और, सर्दियों में कम पर्यटन के मौसम के दौरान प्रति सेकंड न्यूनतम 1,400 घन मीटर (4 9, 000 सीयू फीट) रहता है। जल मोड़ को 1 9 50 नियाग्रा संधि द्वारा नियंत्रित किया जाता है और इसे अंतर्राष्ट्रीय नियाग्रा बोर्ड ऑफ कंट्रोल (आईजेसी) अंतर्राष्ट्रीय नियाग्रा बोर्ड ऑफ कंट्रोल – IJC  द्वारा प्रशासित किया जाता है।

नियाग्रा फॉल्स पर बहने वाले पानी का सदा हरा रंग नायाग्रा नदी के क्षरण बल द्वारा उत्पन्न 60 टन / मिनट के विघटित नमक और “चट्टान आटा” (बहुत पतली जमीन चट्टान) का उपज है।

भूगर्भशास्त्र – Geologyनियाग्रा ऊंचाई गिरती है

10,000 साल पहले विस्कॉन्सिन ग्लेशियस विस्कॉन्सिन ग्लेशियस द्वारा नियाग्रा फॉल्स बनने वाली विशेषताएं बनाई गई थीं। उसी बलों ने उत्तरी अमेरिकी ग्रेट झीलों और नियाग्रा नदी भी बनाई। सभी को एक महाद्वीपीय बर्फ शीट द्वारा खोला गया था जो क्षेत्र के माध्यम से चले गए, झील बनाने के लिए कुछ नदी चैनलों को गहरा कर दिया, और मलबे के साथ दूसरों को नुकसान पहुंचाया। वैज्ञानिकों का तर्क है कि वर्तमान वेलैंड नहर के अनुमानित स्थान पर, एक पुरानी घाटी है, सेंट डेविड बरीड गोर्ज, हिमनद बहाव द्वारा दफनाया गया है।

नायाग्रा फॉल्स का हवाई दृश्य, कनाडा के हिस्सों (बाएं) और संयुक्त राज्य अमेरिका (ऊपरी दाएं) दिखा रहा है

जब बर्फ पिघला, ऊपरी ग्रेट झीलों ने नियाग्रा नदी में खाली हो गया, जो नियाग्रा एस्करपमेंट में पुनर्नवीनीकरण स्थलाकृति का पालन करता था। समय के साथ, नदी ने उत्तर-चेहरे वाले चट्टान, या कुएस्टा के माध्यम से एक घाटी काट दिया। तीन प्रमुख चट्टान संरचनाओं की बातचीत के कारण, चट्टानी बिस्तर समान रूप से खराब नहीं हुआ था। शीर्ष रॉक गठन इरोशन-प्रतिरोधी चूना पत्थर और लॉकपोर्ट डोलोस्टोन से बना था। पत्थर की उस कठिन परत अंतर्निहित सामग्री की तुलना में अधिक धीरे-धीरे खराब हो गई। दाईं तरफ की हवाई तस्वीर स्पष्ट रूप से हार्ड कैप्रॉक, लॉकपोर्ट फॉर्मेशन (मध्य सिलुरियन) दिखाती है, जो गिरने के ऊपर रैपिड्स को अंडरलाइज करती है, और लगभग उच्च गोर्ज दीवार के ऊपरी तिहाई को दर्शाती है।

नियाग्रा आकर्षण गिरता है

हार्ड-रॉक Hard Rock गठन के तुरंत नीचे, चट्टान के लगभग दो-तिहाई भाग, कमजोर, नरम, ढलान रोचेस्टर गठन (लोअर सिलुरियन) रखना। यह गठन मुख्य रूप से शेल की रचना की गई थी, हालांकि इसमें कुछ पतली चूना पत्थर परतें हैं। इसमें प्राचीन जीवाश्म भी शामिल हैं। समय के साथ, नदी ने नरम परत को खराब कर दिया जो कठोर परतों का समर्थन करता था, हार्ड कैपॉक को कम करता था, जिसने बड़े हिस्सों में रास्ता दिया था। इस प्रक्रिया ने अनगिनत बार बार-बार दोहराया, अंततः गिरने से बाहर निकल गया।

निचली घाटी में नदी में घिरा हुआ, दृश्य से छिपा हुआ, क्वीनस्टन गठन (ऊपरी ऑर्डोविशियन) है, जो कि शेल और ठीक sandstones से बना है। सभी तीन संरचनाओं को एक प्राचीन समुद्र में रखा गया था, उस समुद्र के भीतर बदलती स्थितियों से प्राप्त चरित्र के उनके मतभेद।

नियाग्रा फॉल्स किस देश में स्थित हैं

लगभग 10, 9 00 साल पहले, नायाग्रा फॉल्स वर्तमान में क्वीनस्टन, ओन्टारियो और न्यू यॉर्क के लेविनटन के बीच था, लेकिन उनके शिखर के क्षरण ने झरने को लगभग 6.8 मील (10.9 किमी) दक्षिण की ओर पीछे हटने का कारण बना दिया है। घोड़े की नाल फॉल्स, जो लगभग 2,600 फीट (7 9 0 मीटर) चौड़ी हैं, ने भी क्षरण की प्रक्रिया के माध्यम से अपना आकार बदल दिया है; एक छोटे से कमान से एक घोड़े की नाल से घूमने के लिए, वर्तमान दिन विशाल वी। बस गिरने के वर्तमान स्थान से ऊपर की ओर, बकरी द्वीप नियाग्रा नदी के पाठ्यक्रम को विभाजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप ज्यादातर कनाडाई हॉर्सो फॉल्स पश्चिम से अलग हो जाते हैं पूर्व में अमेरिकी और ब्राइडल व्हील फॉल्स। इंजीनियरिंग ने क्षरण और मंदी को धीमा कर दिया है।

क्षरण की वर्तमान दर प्रति वर्ष लगभग 30 सेंटीमीटर (1 फीट) है, जो प्रति वर्ष 0.91 मीटर (3 फीट) के ऐतिहासिक औसत से नीचे है। दूरदराज के भविष्य की समय सीमा के अनुसार, लगभग 50,000 वर्षों में नियाग्रा फॉल्स ने शेष 32 किलोमीटर (20 मील) को एरी झील में नष्ट कर दिया होगा और अस्तित्व में रहेगा।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *