दुनिया में 10 सबसे कम दौरे वाले देश – और उन्हें कैसे पहुंचे

दुनिया में 10 सबसे कम दौरे वाले देश – और उन्हें कैसे पहुंचे – 10 Least visited countries in the world & how to reach them

दुनिया के सबसे कम दौरे वाले देशों – विशाल प्रशांत महासागर से पश्चिम अफ्रीका के जीवंत तट तक, हम दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों पर एक नज़र डालें।

“पीटा ट्रैक बंद” की तुलना में यात्रा लेखन में शायद कोई वाक्यांश अधिक आम नहीं है। यह मंगोलियाई स्टेप से बैंकॉक साइड स्ट्रीट पर एक खाली पट्टी तक सभी तरह की चीजों के लिए उदारतापूर्वक लागू होता है। जाहिर है, यह यात्रा के अंतिम लक्ष्य का प्रतीक है: अप्रचलित स्थानों में नए अनुभव प्राप्त करने के लिए। और फिर भी हममें से बहुत कम असली निर्बाध आदर्श खोजने में कामयाब रहे हैं।संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) के आंकड़ों के आधार पर, प्रसिद्ध पीटा ट्रैक पाने के लिए यात्रियों को प्रेरित करने के लिए, हम दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों के नीचे सूचीबद्ध हैं।

दुनिया में 10 सबसे कम दौरे वाले देश

हम यह भी संकेत देते हैं कि दुनिया के इन दूरस्थ कोनों तक कैसे पहुंचे। प्रत्येक अनुभाग में उल्लिखित एयरलाइनों के साथ कम लागत वाले टिकट या पुस्तक की तलाश करने के लिए जस्टफ्लाई का उपयोग करें।

दुनिया में सबसे कम दौरे वाले देश

1. तुवालु – TUVALU

तुवालु की संभावना 2017 में केवल दो हजार पंजीकृत आगंतुकों के साथ दुनिया में कम से कम दौरा किया जाने वाला देश है। छोटा राष्ट्र केवल 26 वर्ग किलोमीटर (10 वर्ग मील) के कुल क्षेत्रफल के साथ नौ द्वीपों में फैला हुआ है। अलग-अलग द्वीप हवाई (Hawaii) और  ऑस्ट्रेलिया(Australia) के बीच आधे रास्ते फिजी के उत्तर में स्थित हैं, जो यह समझाने में कुछ रास्ता तय करना चाहिए कि इतने कम पर्यटक इसे क्यों बनाते हैं।

तुवालु

तुवालु शायद अपने .tv वेब डोमेन के लिए सबसे प्रसिद्ध है। लंबे समय तक, यह संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने में असमर्थ था क्योंकि यह $ 100,000 प्रवेश शुल्क बर्दाश्त नहीं कर सका। 2000 में, देश ने अपने वांछनीय .tv डोमेन के लिए 12 साल के $ 50 मीटर लीज अनुबंध पर बातचीत की, और फिर 2011 में। इसने बाहरी द्वीपों को बिजली की आपूर्ति करने, छात्रवृत्तियां बनाने और अंततः संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के लिए लाभ का उपयोग किया है।

तुवालु तक कैसे पहुंचे: फिजी एयरवेज फिवा में सुवा और नदी से तुवालु में फनाफुटी तक एक मार्ग चलाती है। सीट सुरक्षित करने के लिए पहले से अच्छी तरह से बुक करें। ध्यान दें कि नौ द्वीपों के बीच कोई घरेलू उड़ान नहीं है।

वार्षिक आगंतुक: 2,000

2. मार्शल द्वीप – Marshall Island

मार्शल द्वीप समूह में 2 9 कोरल एटोल शामिल हैं जिनमें 1000 से अधिक द्वीप और भूमध्य रेखा के उत्तर में इस्लेट हैं। तो यह प्रशांत स्वर्ग है, अकेला ग्रह मार्शल द्वीप समूह वर्तमान में खाली है। और एटोल मार्शल द्वीप समूह का हिस्सा है

मार्शल द्वीप

हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच आधा रास्ते स्थित, निवासियों को मछली पकड़ने पर भारी भरोसा है लेकिन शार्क के लिए मछली की अनुमति नहीं है। 2011 में, सरकार ने शार्क अभयारण्य के रूप में लगभग 2,000,000 वर्ग किमी (772,000 वर्ग मील) का क्षेत्र आरक्षित किया, जो दुनिया में सबसे बड़ा स्थापित किया गया।

मार्शल द्वीप समूह तक कैसे पहुंचे: यूनाइटेड एयरलाइंस हवाई से उड़ते हैं। एयर मार्शल कुछ घरेलू उड़ानें प्रदान करता है, लेकिन उड़ान भरने से पहले जांच करता है क्योंकि अतीत में उड़ानें लगाई गई हैं।

वार्षिक आगंतुक: 6,000

3. किरीबाटी – Kiribati

इस सूची में किरिबाती तीसरा प्रशांत द्वीप राष्ट्र है। 33 द्वीपों का मिश्रण, देश का कुल भूमि क्षेत्रफल 800 वर्ग किमी (310 वर्ग मील) है, लेकिन अविश्वसनीय रूप से, 3.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर (1,350,000 वर्ग मील) से अधिक फैला हुआ है। स्वर्गीय किरिबाती दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों में से एक है

किरीबाटी

वास्तव में, किरिबाती दुनिया के एकमात्र देश है जो सभी चार गोलार्द्धों में गिरने, भूमध्य रेखा से घिरा हुआ और पूर्वी और पश्चिमी गोलार्धों में फैल रहा है। 1 जनवरी 2000 को तीसरी सहस्राब्दी की शुरुआत देखने वाला यह पहला देश भी था।

किरिबाती कैसे पहुंचे: फिजी एयरवेज फिजी में नदी से उड़ती है। एयर किरिबाती सुलैमान एयरलाइंस के साथ-साथ कई घरेलू उड़ानों के माध्यम से कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रदान करता है।

वार्षिक आगंतुक: 6,000

4. गुइंया -बिसाऊ -GUINEA-BISSAU

अफ्रीका के पश्चिमी तट पर गिनी बिसाऊ उत्तर में सेनेगल से घिरा हुआ है, पूर्व और दक्षिण में गिनी और पश्चिम में अटलांटिक महासागर है। पुर्तगाली उपनिवेशवादियों के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध के वर्षों के बाद 1 9 74 में इसे आजादी मिली। गुइंया -बिसाऊ  में ओरंगो द्वीप

सोलोमन द्वीप

राजनीतिक अस्थिरता ने आर्थिक विकास को रोक दिया है, लेकिन बिसाऊ-गिनीस दृढ़ता से कहते हैं, लोनली प्लैनेट कहते हैं: “संगीत की तरह चुटकुले जोरदार लेकिन निविदाएं हैं। ग्रील्ड ऑयस्टर के कटोरे को सॉस देने के लिए पर्याप्त सॉस मसालेदार के साथ परोसा जाता है, लेकिन कड़वाहट को मुखौटा करने के लिए इतना मजबूत नहीं होता है। ”

यात्रा करने वाले कुछ पर्यटक 88 उष्णकटिबंधीय द्वीपों की भूलभुलैया और आइलेट्स ने 1 99 6 में यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व घोषित कर दिया था। यह क्षेत्र हिपपोज, बंदर, चिम्प और भैंसों का घर है। मछली संरक्षित जल में बढ़ती है और सैकड़ों पक्षी प्रजातियां अपनी आर्द्रभूमि और मैंग्रोव में रहते हैं।

वार्षिक आगंतुक: 22,000

5. सोलोमन द्वीप – Solomon Islands

सोलोमन द्वीपसमूह में छह प्रमुख द्वीप और प्रशांत महासागर में बिखरे हुए 900 से अधिक छोटे शामिल हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 90 के उत्तरार्ध और 2000 के दशक के उत्तरार्ध में गहन जातीय हिंसा के लिए देश में भयंकर रूप से अशांत इतिहास है, लेकिन अब यह शांत और पर्यटन के लिए अधिक खुला है। रिमोट सोलोमन द्वीपसमूह

सोलोमन द्वीप

पापुआ न्यू गिनी और वानुअतु के उत्तर-पश्चिम में स्थित, देश एक लक्जरी समुद्र तट गंतव्य नहीं है, लेकिन यह शानदार मैलेनेशियन अनुभव प्रदान करता है जिसमें लश मैंग्रोव, विशाल विशाल लागोन और पन्ना जंगलों के बीच सेट किया गया है।

सोलोमन द्वीपसमूह कैसे पहुंचे: उड़ानें ऑस्ट्रेलिया, फिजी, पापुआ न्यू गिनी और वानुअतु से संचालित होती हैं। सोलोमन एयरलाइंस के माध्यम से घरेलू उड़ानें भी उपलब्ध हैं।

वार्षिक आगंतुक: 26,000

6. कॉमोरोस- Comoros

20 से अधिक कूप या प्रयास किए गए कूप के बाद, इस द्वीप राष्ट्र अंततः कुछ स्थिरता प्राप्त कर रहा है और पर्यटक बुनियादी ढांचे को स्थापित कर रहा है। जैसा कि यह खड़ा है, यह दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों में से एक है।

कोमोरोस पर सफेद रेत चार प्रमुख द्वीपों और कई छोटे लोगों का संग्रह, कोमोरोस अफ्रीका के पूर्वी तट से हिंद महासागर में स्थित है। देश में एक जटिल जातीय मिश्रण है जिसमें अफ्रीकी मूल निवासी, मलय आप्रवासियों और अरब व्यापारियों के वंशज शामिल हैं।

कॉमोरोस

दिलचस्प बात यह है कि कॉमोरोस अफ्रीकी संघ, फ्रैंकोफनी, इस्लामी सहयोग संगठन, अरब लीग और हिंद महासागर आयोग की सदस्यता के साथ एकमात्र राज्य है। इसका बहुमत इस्लाम इस्लाम और आधिकारिक भाषाएं कोमोरियन, अरबी और फ्रेंच हैं।

कोमोरोस कैसे पहुंचे: उड़ानें केन्या, तंजानिया, मेडागास्कर के साथ-साथ दुबई, फ्रांस और यमन से संचालित होती हैं। घरेलू उड़ानें एबी विमानन और इंटर इल्स विमानन (+26 9 771 00 03) द्वारा संचालित की जाती हैं।

वार्षिक आगंतुक: 28,000

7. एसओओ टॉम और प्रिंसिपेप – SAO TOME & PRINCIPE

2017 में 2 9, 000 आगंतुकों के साथ, साओ टोमे और प्रिंसिपी का अफ्रीकी द्वीप राष्ट्र दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों में से एक बना हुआ है। सपनों का समय

15 वीं शताब्दी में पुर्तगाली खोजकर्ताओं द्वारा खोज तक दो मुख्य द्वीप और उनके छोटे आइसलेट निर्वासित रहते हैं। द्वीप 16 वीं शताब्दी में धीरे-धीरे पुर्तगाल द्वारा बस गए थे और अटलांटिक गुलाम व्यापार के लिए एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में कार्य किया था।

एसओओ टॉम और प्रिंसिपेप

साथ में, द्वीपों में सेशेल्स के बाद दूसरा सबसे छोटा अफ्रीकी देश शामिल है और गैबॉन के उत्तर-पश्चिमी तट से 225 किमी (140 मील) पर, कभी-कभी उनके रिश्तेदार रिमोटनेस के कारण कभी-कभी दौरा नहीं किया जाता है। यह साओ टोमे और प्रिंसिपी नामक लोनली प्लैनेट के साथ बदलने के लिए सेट किया जा सकता है, जो 201 9 में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

साओ टोमे और प्रिंसिपी तक कैसे पहुंचे: टीएपी और एसटीपी एयरवेज लिस्बन से साओ टोमे तक उड़ते हैं। अंगोला, केप वर्दे, गैबॉन और कैमरून से महाद्वीपीय उड़ानें भी उपलब्ध हैं।

वार्षिक आगंतुक: 2 9, 000

8. माइक्रोनिया – Micronesia

संघीय राज्यों में माइक्रोनेशिया में चार राज्य शामिल हैं जो पश्चिमी प्रशांत महासागर में फैले हुए हैं, जिसमें लगभग 607 द्वीप शामिल हैं। वे न्यू गिनी के पूर्वोत्तर, गुआम के दक्षिण में, नौरू के पश्चिम और मार्शल द्वीप समूह और पलाऊ और फिलीपींस के पूर्व में स्थित हैं। माइक्रोनेशिया में लगभग 607 द्वीप शामिल हैं

माइक्रोनिया

1 9 86 में, माइक्रोनेशिया ने अमेरिका के साथ ‘कॉम्पैक्ट ऑफ फ्री एसोसिएशन’ पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत उसने माइक्रोवेरिया में सैन्य अड्डों को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए पश्चिमी महाशक्तियों को विशेष अधिकार दिए। बदले में, देश को प्रति वर्ष वित्तीय सहायता में 100 मिलियन डॉलर और निवासियों के लिए अमेरिका में रहने और काम करने का अधिकार मिला।

2003 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने $ 3.5 बिलियन के नवीनीकृत 20 साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। माइक्रोनेशिया कैसे पहुंचे: एयर मार्शल फिजी, हवाई, किरिबाती और तुवालु से उड़ानें चलाती है। यूनाइटेड हवाई से उड़ानें भी चलाता है। कई स्टॉप की उम्मीद है।

वार्षिक आगंतुक: 30,000

9. डीजेआईबीटीआई- DJIBOUTI

जिबूती इस सूची में एकमात्र देश है जिसे हमने व्यक्तिगत रूप से देखा है। अफ्रीका के हॉर्न में एरिट्रिया, इथियोपिया और सोमालिया के किनारे, जिबूती का नाम लोनली प्लैनेट द्वारा 2018 में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक के रूप में रखा गया था – एक तथ्य यह है कि अगले वर्ष इस सूची से प्रस्थान प्रस्थान हो सकता है।

डीजेआईबीटीआई

जिबूती में लाक असल, दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों में से एक जिबूती लाक अब्बे और लाक असल के अन्य विश्वव्यापी परिदृश्य, आकर्षक गोताखोरी और व्हेल शार्क समेत शानदार समुद्री जीवन का घर है। यह क्षेत्र के सबसे स्थिर देशों में से एक है और, दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग मार्ग से इसकी निकटता को फ्रांस, अमेरिका और चीन समेत कई देशों द्वारा सैन्य आधार के रूप में उपयोग किया जाता है।

जिबूती कैसे पहुंचे: इथियोपियाई एयरलाइंस इथियोपिया से जिबूती तक उड़ान भरती हैं। पेरिस, दुबई, नैरोबी, दोहा और इस्तांबुल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी उपलब्ध हैं।

वार्षिक आगंतुक: 51,000

10. सिएरा लियोन – SIERRA LEONE

सिएरा लियोन के पास गरीबी और भ्रष्टाचार से लेकर युद्ध और बीमारी के लिए कष्टों का उचित हिस्सा रहा है, हाल ही में 2014 ईबोला प्रकोप, शायद यह समझाता है कि यह दुनिया के कम से कम दौरे वाले देशों में से एक क्यों है। सिएरा लियोन ने हाल के वर्षों में पर्याप्त आर्थिक विकास का अनुभव किया है

असंख्य समस्याओं के बावजूद, देश ने हाल के वर्षों में पर्याप्त आर्थिक विकास का अनुभव किया है। इसकी सरकार हीरा तस्करी पर टूट गई है और विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक मजबूत प्रयास कर रही है।

सिएरा लियोन

और भी, सिएरा लियोन दुनिया के देशों के सुरक्षित आधे हिस्से में है, जो मेक्सिको, भारत, थाईलैंड और कंबोडिया जैसे पर्यटक पसंदीदा से अधिक रैंकिंग में है! सिएरा लियोन तक कैसे पहुंचे: अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें लंदन, पेरिस और ब्रसेल्स से संचालित होती हैं। महाद्वीपीय उड़ानें केन्या, मोरक्को, घाना, नाइजीरिया और गैंबिया सहित कई देशों से संचालित होती हैं।

नोट: उपरोक्त रैंकिंग अस्थायी आंकड़े या डेटा पर आधारित है। इसके अलावा, इसमें कई देशों को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि यूएनडब्लूटीओ के पास कोई अनुभवी डेटा नहीं है। चूंकि इन उपरोक्त लोगों की तुलना में इनका बहुत कम दौरा किया जा सकता है, हम उन्हें यहां संदर्भ के लिए सूचीबद्ध करते हैं: अफगानिस्तान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, इक्वेटोरियल गिनी, गैबॉन, लाइबेरिया, लीबिया, मॉरिटानिया, सोमालिया, तुर्कमेनिस्तान।

वार्षिक आगंतुक: 54,000

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *